जल्द ही सीबीआई के समक्ष पेश होंगे जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मालिक

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस द्वारा कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्य पाल मलिक को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 28 अप्रैल को एक गवाह के रूप में पूछताछ के लिए बुलाया है। मलिक ने बताया कि सीबीआई ने “कुछ स्पष्टीकरण” के लिए मध्य दिल्ली में एजेंसी के अकबर रोड गेस्ट हाउस में उनकी उपस्थिति के लिए कहा है। मलिक ने कहा, ‘वे कुछ स्पष्टीकरण चाहते हैं, जिसके लिए वे मेरी उपस्थिति चाहते हैं। मैं राजस्थान जा रहा हूं, इसलिए मैंने उन्हें 27 से 29 अप्रैल तक की तारीखें दी हैं, जब मैं उपलब्ध हूं।’ मलिक ने 2018 में उद्योगपति अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी द्वारा एक अनुबंध रद्द कर दिया था, जब वह जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल थे।

पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में, सीबीआई ने रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के साथ-साथ ट्रिनिटी रीइंश्योरेंस ब्रोकर्स को जम्मू-कश्मीर सरकार के कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए एक चिकित्सा बीमा योजना शुरू करने में कथित घोटाले के आरोपी के रूप में नामित किया था। मलिक ने बीमा योजना में धोखाधड़ी का आरोप लगाया था, जिसके बाद सीबीआई की कार्रवाई हुई। लगभग 3.5 लाख कर्मचारियों को कवर करने वाली यह योजना सितंबर 2018 में शुरू की गई थी और श्री मलिक द्वारा इसे एक महीने के भीतर रद्द कर दिया गया था। उस समय, मलिक ने कहा था कि राज्य सरकार के कर्मचारी चाहते थे कि अनुबंध को रद्द कर दिया जाए क्योंकि उन्होंने इसे “धोखाधड़ी” पाई और विवरण के माध्यम से उन्होंने भी यही निष्कर्ष निकाला। मलिक ने कहा था, “मैंने खुद फाइलें देखीं और जब मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि अनुबंध गलत तरीके से दिया गया था, तो मैंने इसे रद्द कर दिया।”

सीबीआई ने पिछले साल सितंबर में मलिक के साथ बीमा कंपनियों के खिलाफ लगाए गए आरोपों और किरू पनबिजली परियोजना में सिविल कार्य के लिए अनुबंध देने में कथित भ्रष्टाचार के एक अन्य मामले में अधिक जानकारी के लिए बात की थी। पिछले हफ्ते, 2019 के पुलवामा हमले के बारे में मलिक की टिप्पणियों ने एक राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया।

Related Articles

Back to top button