बजट को लेकर कमलनाथ ने कहा- आमजन के लिए निराशा के अलावा और कुछ नहीं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज संसद में इस साल का आम बजट 2021-22 (Union Budget 2021) पेश किया। मोदी सरकार के बजट को लेकर कांग्रेस (Congress) का हमला जारी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने कहा कि इस बजट में आमजन के लिए निराशा के अलावा और कुछ नहीं है।

बजट को लेकर कांग्रेस का हमला
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने ट्वीट कर लिखा, ‘कोरोना की महामारी के भीषण संकट काल के समय आज आये देश के इस आम बजट से देशवासियों को काफी उम्मीदे थी लेकिन इस बजट से आमजन को भारी निराशा हुई है। कोरोना महामारी में ध्वस्त अर्थव्यवस्था को देखते हुए आमजन को राहत देने के लिए इस बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया है, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया के पुराने नारों की तरह अब आत्मनिर्भर के नए नारे के साथ आंकड़ों की हेराफेरी कर देश की जनता को गुमराह करने का काम इस बजट में किया गया है।

 

‘विरोधी व निराशाजनक बजट’- कमलनाथ
उन्होंने आगे कहा, ‘ जो लोग एफडीआई का विरोध करते थे वो आज एफडीआई को हर क्षेत्र में लागू कर रहे है। यह बजट पूरी तरह से आमजन विरोधी व निराशाजनक बजट है।’ वित्त मंत्री के बजट भाषण के तुरंत बाद कांग्रेस ने दावा किया कि सीतारमण ने अपने भाषण के दौरान सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 37 महीनों की रिकॉर्ड गिरावट का जिक्र नहीं किया और न ही अर्थव्यवस्था में रफ्तार देने पर ध्यान दिया।

 

कांग्रेस ने साधा केंद्र पर निशाना
कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने ट्वीट कर लिखा, ”वित्त मंत्री के भाषण में जीडीपी का कोई जिक्र ही नहीं हुआ कि जीडीपी में 37 महीनों की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि 1991 के बाद से यह सबसे बड़ा संकट है।’ उन्होंने आगे लिखा कि बहुमूल्य संपत्तियों को बेचने के अलावा बजट में किसी भी अन्य कार्य पर फोकस नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि खास बात यह है कि अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने पर कोई ध्यान नहीं सिर्फ देश की बहुमूल्य संपत्तियों को बेचा जा रहा है।

राहुल ने केंद्र को दी ये सलाह
इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने इस बार के बजट को लेकर मोदी सरकार से तीन अहम बिंदुओं पर ध्यान देने की मांग की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘बजट 2021 में एमएसएमई समर्थन चाहिए, ताकि किसानों और श्रमिकों के लिए रोजगार पैदा हो सकें। उन्होंने कहा, जीवन बचाने के लिए हेल्थकेयर खर्च बढ़ाएं, सीमाओं की सुरक्षा के लिए रक्षा खर्च में भी बढ़ोतरी होनी चाहिए।’

कांग्रेस का वित्त मंत्री पर हमला
बजट से पहले कांग्रेस ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए ‘सोच और क्रियान्वयन की गतिहीनता’ से बाहर निकलकर लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने और सार्थक परिणाम देने की चुनौती है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश होने से पहले कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला  ने ट्वीट कर लिखा, ‘क्या ‘अधिकतम नारा, न्यूनतम काम’ वाली सरकार बजट -2021 को लेकर भारत की उम्मीदों पर खरा उतर पाएगी?’ सुरजेवाला ने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘वित्त मंत्री के लिए ‘सोच और क्रियान्वयन की गतिहीनता’ से बाहर निकलकर लोगों को सार्थक परिणाम देने की चुनौती है।’

Related Articles

Back to top button