मालदीव की आजादी की रक्षा करेंगे: जिनपिंग

भारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मु‌इज्जू चीन के दौरे पर हैं। इस दौरान बुधवार को उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। बीजिंग के ग्रेट हॉल आफ पीपल में मुइज्जू का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति से जिनपिंग ने मालदीव को अपना पुराना साथी बताया हैं।

उन्होंने कहा कि मालदीव-चीन के पास ये मौका है कि वह अपने पुरानी साझेदारी को भविष्य में और भी आगे ले जाए। शी जिनपिंग से बातचीत के दौरान मुइज्जू ने कहा कि चीन ने मालदीव की आर्थिक सफलता में जो सहयोग किया है उसके वह बहुत आभारी हैं। चीन की सिन्हुआ न्यूज़ चैनल एजेंसी के मुताबिक जिनपिंग ने कहा कि चीन मालदीव के राष्ट्रीय हित में किया जा रहे विकास के एजेंडे में उनकी मदद करेगा। मालदीव की संप्रभुता, स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय गरिमा की रक्षा करने में चीन उनके साथ खड़ा रहेगा।

मुइज्जू ने कहा कि वे चीन में अपने पहले आधिकारिक दौरे को लेकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। उन्हें खुशी है कि वह चीन के लिए इस साल के पहले विदेशी मेहमान है मुइज्जू ने जिनपिंग से टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कहा है इसलिए अब मालदीव से चीन तक सीधा डायरेक्ट उड़ने वाली फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाई जाएगी।

मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बताया कि मालदीव सरकार और चीन सरकार के बीच 20 अहम समझौतौं पर हस्ताक्षर किए गए। यह दोनों राष्ट्रपतियों की मौजूदगी में हुआ हैं। दोनों देशों के बीच हुए समझौतौं में टूरिज्म कारपोरेशन, ब्लू इकोनामी, आपदा प्रबंधन शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button