Jharkhand HC: पुलिस गोलीबारी के केस में नए सिरे से जांच के आदेश दिए

झारखंड HC ने 2021 में पुलिस गोलीबारी में आदिवासी व्यक्ति की मौत की नए सिरे से जांच के आदेश दिए|

झारखंड हाई कोर्ट ने 2021 में लातेहार में एक आदिवासी व्यक्ति की हत्या की अपर्याप्त पुलिस जांच पर दुख जताते हुए तीन महीने में नई जांच पूरी करने का आदेश दिया है। अदालत ने कहा कि उसे यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ‘राज्य की ताकत’ अपराधियों को बचाने के लिए इस्तेमाल नहीं की जाए| अदालत ने यह भी आदेश दिया कि मृतक के परिवार को रुपये की राशि का मुआवजा दिया जाए। कोर्ट ने मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये मुआवजा देने का भी आदेश दिया.

एचसी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि “कानून का शासन हर किसी के लिए है, चाहे वह कोई भी हो” और “न केवल निष्पक्ष सुनवाई, बल्कि निष्पक्ष जांच” भी एक मौलिक अधिकार है।

राज्य पुलिस को दोषी पुलिस अधिकारियों को बरी करने के लिए झारखंड उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति संजय कुमार द्विवेदी से कड़ी आलोचना मिली, भले ही “कम से कम आईपीसी 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत मामला बनाया गया था।” जवाब में, एचसी ने कहा कि जांच की कमियों को “कानून के ढांचे के भीतर सख्ती से” संबोधित किया जाना चाहिए।

जानिये 2021 में हुआ क्या था

12 जून, 2021 को लातेहार के गारू ब्लॉक के अंतर्गत पीरी गांव में 24 वर्षीय ब्रह्मदेव सिंह की पुलिस ने हत्या कर दी। पुलिस ने शुरू में दावा किया था कि मौत “क्रॉस-फायरिंग” के परिणामस्वरूप हुई और मृतक सहित छह लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास सहित आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।
हाई कोर्ट ब्रह्मदेव सिंह की पत्नी जीरामनी देवी की याचिका पर सुनवाई कर रहा है. सोमवार को पारित एक विस्तृत आदेश में, लेकिन गुरुवार (17 अगस्त) को जारी किया गया, एचसी ने कहा: “… यह स्वीकार किया गया है कि स्वर्गीय ब्रम्हदेव सिंह की मृत्यु पुलिस की गोली से हुई थी, हालांकि, तथ्य की गलती बताते हुए मामले को बंद कर दिया गया है (मामला) दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ) और जहां तक ​​(सिंह और अन्य के खिलाफ मामला) का सवाल है, उस मामले में अंतिम फॉर्म जमा कर दिया गया है, जिसमें सबूतों की कमी भी बताई गई है।”

Related Articles

Back to top button