झारखंड : दुमका में 65.27 और बेरमो में 60.20 प्रतिशत मतदान

दुमका/ बेरमो। झारखंड के दुमका और बेरमो विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हो गया। बेरमो में सुबह सात बजे से अपराह्न 4 बजे एवं दुमका में सुबह सात बजे से अपराह्न 5 बजे तक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बेरमो में करीब 60.20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि दुमका में 65.27 प्रतिशत वोटिंग हुई।

इसके साथ ही दुमका में भाजपा की डॉ. लुइस मरांडी और झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रत्याशी बसंत सोरेन सहित 12 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया। शहर के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं में ज्यादा उत्साह देखा गया। हालांकि शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में सुबह के वक्त मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें लगी रहीं। इनमें महिला मतदाताओं की कतार ज्यादा लंबी रही। इस दौरान सभी बूथों पर कोरोना से बचाव के लिए व्यापक इंतजाम किये गये थे। बेरमो में महागठबंधन के जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह और भाजपा के योगेश्वर महतो बाटुल सहित 16 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।

मंगलवार की शाम चुनाव खत्म होने के बाद संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व संयुक्त सचिव हीरालाल मंडल ने बताया कि झारखंड उपचुनाव में बेरमो में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान हुआ। दुमका में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि बेरमो विधानसभा से 60.20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। दुमका में 65.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि दुमका में कुल 368 एवं बेरमो में 468 पोलिंग स्टेशन पर मतदान किया गया, जिसमें दुमका में 76 पोलिंग स्टेशन की वेबकास्टिंग की जा रही थी। बेरमो के 87 पोलिंग स्टेशनों का भी वेबकास्टिंग किया जा रहा था। उन्होंने कहा कि मतदाताओं, जिला प्रशासन एवं उपचुनाव से जुड़े सभी कर्मियों के सार्थक प्रयास से उपचुनाव शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष संपन्न हुआ और मतदाता के बीच जागरूकता फैलने से वोटिंग प्रतिशत में वृद्धि हुई है । उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव में दुमका विधानसभा क्षेत्र के 96.81 प्रतिशत पीडब्ल्यूडी वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं बेरमो के 80.24% पीडब्ल्यूडी वोटरों ने वोट दिया। पीडब्ल्यूडी एवं 80 से अधिक उम्र के वोटर जिन्होंने पोस्टल बैलेट द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया उनकी संख्या दुमका में 446 एवं बेरमों में 2322 है।

उन्होंने बताया कि बेरमो वोटिंग शुरू होने के समय बूथ नंबर 130, 133, 137, 149, 354 पर ईवीएम खराब होने की सूचना आई थी लेकिन तकनीकी सेल में कार्यरत कर्मचारियों ने बेहद कम समय में वहां ईवीएम को ठीक कर दिया। चुनाव के दौरान कहीं हिंसक झड़प नहीं हुई है। कुछ राजनीतिक शिकायतें जरूर आई थी, जिन्हें बेहतर तरीके से कोऑडिनेट किया गया है। लगभग आधा दर्जन प्राथमिकियां दर्ज की गई है। यह प्राथमिकी अशांति पैदा करने के मुद्दे पर हुई है। चुनाव के दौरान ना तो किसी को गंभीर चोट आई है, और ना ही किसी बूथ पर मतदान कार्य बाधित हुआ है। उन्होंने जिला पुलिस प्रशासन और अपने अधिकारियों को भी शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि उप चुनाव संपन्न कराने में पुलिस बल का योगदान काफी अच्छा रहा है। सीआरपीएफ, जिला पुलिस बल, जगुवार एसटीएफ, जैप के जवानों ने 24 घंटे काम कर पूरी सुरक्षा के बीच चुनाव संपन्न कराया है।

Related Articles

Back to top button