निर्भया के अपराधियों का नाम लेते ही संसद में रो पड़ीं जया बच्चन

0
78

समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सांसद जया बच्चन संसद में भावुक हो गईं | लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2019 (पॉक्सो) पर बोलते हुए जया बच्चन अपनी भावनाओं पर काबू नहीं कर सकीं और रो पड़ीं।

निर्भया के अपराधियों को अब तक सज़ा नहीं मिली : जया बच्चन

2014 में दिल्ली में हुए निर्भया रेप केस को लेकर जया बच्चन अपने आंसू नहीं रोक सकीं। जया बच्चन ने कहा कि निर्भया के अपराधियों को अब तक सज़ा नहीं मिल पाई है और निर्भया की मां अब भी असहाय महसूस करती हैं।

ये हुआ हैं संशोधन में

राज्यसभा में लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण (संशोधन) विधेयक 2019 (पॉक्सो) पास हो गया है | बता दें इस संशोधन में मंत्रालय ने इसमें तस्वीरों, डिजिटल और कंप्यूटर जनित पोर्नोग्राफिक चीजों को भी इसकी परिभाषा में शामिल कर लिया है। सरकार के पास रहेगा बच्चों के प्रति यौन अपराध करने वाले सभी अपराधियों का पूरा डेटा। मंत्रालय ने नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो को यह भी सुझाया है कि वह अबसे बच्चों के प्रति यौन अपराध मामलों के डेटा को नए सुधारों के हिसाब से तय करेगी।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रीय अपराध रिकॉड्स ब्यूरो इस तरह से बच्चों के प्रति यौन अपराध करने वालों के बारे में जानकारियां रखे कि ऐसे मामलों में कुल कितने अपराधी हैं और उनके अपराध कितने जघन्य हैं।
बता दें इससे पहले मंगलवार को बच्चों के साथ यौन अपराधों की बढ़ती घटना पर काबू के मकसद से सरकार ने राज्यसभा में एक विधेयक पेश किया जिसमें ऐसे अपराध में दोषी को मौत की सजा तक का प्रावधान किया गया है। इस विधेयक में अश्लील प्रायोजनों की खातिर बच्चों के उपयोग (चाइल्ड पोर्नोग्राफी) पर नियंत्रण के लिए भी प्रावधान किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here