जयशंकर: देश की सीमाओं पर मज़बूती

उनका कहना था कि भूटान और असम के बीच एक रेलवे लाइन बनाने पर बातचीत हो रही है। भूटान पर्यटकों के लिए और अधिक प्वाइंट खोलने के लिए बहुत उत्सुक है

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भूटान और असम को जोड़ने वाले रेलवे लिंक पर विचार चल रहा है। वहीं, उन्होंने म्यामांर सीमा पर भी चर्चा की। उनका कहना था कि देश की सीमा मजूबत हो रही है

असम के लिए लाभदायक कदम

उनका कहना था कि भूटान और असम के बीच एक रेलवे लाइन बनाने पर बातचीत हो रही है। भूटान पर्यटकों के लिए अच्छी जगह खोजने के लिए बहुत उत्सुक है, और असम भी इसका एक अच्छा उदाहरण है। उनका कहना था कि भूटान-चीन वार्ता के बारे में बातचीत हो रही है और 24 दौर पूरे हो चुके हैं। वे अब दूसरों से बातचीत कर सकते हैं। उनका कहना था कि हम उनकी बातचीत पर नजर रखे हुए हैं और इसका हम पर क्या असर हो सकता है।

तटीय शिपिंग समझौता अनिवार्य

विदेश मंत्री ने कहा कि म्यांमार के साथ सीमा की स्थिति कठिन है। सिटवे बंदरगाह चालू है और इस साल तटीय शिपिंग समझौता पूरा होने की उम्मीद है। उनका कहना था कि म्यांमार में कानून और व्यवस्था की स्थिति एक बड़ी चुनौती है। चुनौतियों को हल करने के लिए हम म्यांमार के अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं।

जल्द ही बैठक

इस दौरान उन्होंने चीन से खराब संबंधों पर भी चर्चा की। उनका कहना था कि भारत-चीन सीमा पर जारी वार्ता जारी है। इस मुद्दे पर जल्द ही बैठक होगी। पिछले तीन वर्षों में हमने सीमा पर बने तनाव को काफी कम किया है। उनका कहना था कि 2014 के बाद, जब सीमा पर बुनियादी ढांचा लगाया गया, चीन से गश्त और प्रतिस्पर्धा बढ़ी।

 

Related Articles

Back to top button