गर्व का अवसर है…. तेजस लड़ाकू विमान पर यात्रा पूरी करने पर प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (25 नवंबर) को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की अपनी यात्रा के दौरान बेंगलुरु में तेजस लड़ाकू विमान से उड़ान भरी। पीएम मोदी विनिर्माण सुविधा में कार्य प्रगति की समीक्षा करने के लिए शहर में हैं।
सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने वायुसेना के तेजस लड़ाकू विमान में करीब 45 मिनट तक सवारी की है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट से सांझा की तस्वीरें

पीएम मोदी ने अपनी उड़ान की तस्वीरें साझा कीं और कहा कि घरेलू विमानों में उड़ान के अनुभव ने देश की स्वदेशी क्षमताओं में उनके विश्वास को काफी बढ़ा दिया है। प्रधान मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, “तेजस पर उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध था, हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरा विश्वास काफी बढ़ गया, और हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में मुझमें नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना पैदा हुई।” उन्होंने भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ और एचएएल की सराहना की और कहा कि आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में भारत दुनिया में किसी से कम नहीं है।

“आज तेजस में उड़ान भरते हुए मैं बेहद गर्व के साथ कह सकता हूं कि अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में दुनिया में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, डीआरडीओ और एचएएल को हार्दिक बधाई।” साथ ही सभी भारतीयों को भी,” उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया।

देश की रक्षा तैयारियों पर केंद्र का जोर

सूत्रों के मुताबिक, 83 एलसीए एमके 1ए विमानों की डिलीवरी के लिए 36,468 करोड़ रुपये का ऑर्डर एचएएल को दिया गया है और डिलीवरी फरवरी 2024 तक होने वाली है। “मोदी सरकार ने देश की रक्षा तैयारियों और स्वदेशीकरण को बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं जिसमें तेजस विमान भी शामिल है। विमान का पहला संस्करण 2016 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। वर्तमान में, IAF के दो स्क्वाड्रन, 45 स्क्वाड्रन और 18 स्क्वाड्रन, पूरी तरह से परिचालन में हैं एलसीए तेजस। मोदी सरकार के तहत, 83 एलसीए एमके 1ए विमानों की डिलीवरी के लिए 36,468 करोड़ रुपये का ऑर्डर एचएएल को दिया गया है और डिलीवरी फरवरी 2024 तक शुरू होने वाली है। एलसीए एमके के विकास के लिए 9000 करोड़ रुपये से अधिक मंजूर किए गए हैं। 2, एलसीए तेजस का एक अद्यतन और अधिक घातक संस्करण है,” सूत्रों ने कहा। उन्होंने कहा, “विमान इंजन सहित स्वदेशीकरण को और बढ़ावा देने के लिए, जून 2023 में प्रधान मंत्री की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत में जीई इंजन के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर जीई के साथ बातचीत की गई है।”

Related Articles

Back to top button