क्या राम मंदिर दर्शनार्थियों के आंकड़े बढ़ाकर पेश कर रही है सरकार?

राम मंदिर के उद्धाटन के बाद अनपौचारिक तरीके से कई बार मुद्दा उठा कि क्या सच में राम मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ कम हो रही है, पर मंदिर प्रशासन के अनुसार रोज़ाना एक से डेढ़ लाख लोग दर्शन के लिए आ रहे हैं, लेकिन जानकारों के मुताबिक दर्शनार्थियों के आंकड़े काफी कम है। प्राण प्रतिष्ठा के समय दुनियाभर में राम मंदिर चर्चा का विषय बना हुआ है, ऐसे में सरकार और प्रशासन के लिए चुनौती ये बनी हुई है कि कैसे लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाया जाए।

बीते दिनों भाजपा के पूर्व मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा ने भी इसी मुद्दे पर अपनी राय जाहिर की थी कि राम मंदिर में जाने वाले भक्तों में कमी आ रही है, लेकिन सोशल मीडिया पर प्रशासन ने सफाई दी कि ऐसी कोई बात नहीं है। ये मात्र अफवाह है।

इस बारे में बात करते हुए वरिष्ठ पत्रकार आनंद सहाय का कहना है कि सरकार ने सोचा था कि अयोध्या के राम मंदिर में श्रद्दालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती रहेगी और इसी को देखते हुए कई करोड़ों के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट ले लिए। दिक्कत ये है कि राम मंदिर में दर्शनार्थी तो आ रहे हैं लेकिन वो आंकड़े पार नहीं हो पा रहे, जिसकी उम्मीद थी। इसलिए आंकड़ों का हेरफेर करना प्रशासन की मजबूरी है।

अयोध्या में परियोजनाओं पर एक नज़र

हाल ही के कुछ सालों में भारत में धार्मिक परियोजनाओं में राम मंदिर परियोजना की अनुमानित लागत ₹1,800 करोड़ बताई जा रही है।

अयोध्या में बना महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरोपर्ट अयोध्या धाम काफी सुर्खियों में रहा। इसे बनाने में करीब 9 साल लगे और खर्चा लगभग 350 करोड़ रुपये है।

अयोध्या के रेलवे स्टेशन में अभी तक 480 करोड़ रूपये खर्च हो चुके हैं।

ताज ग्रुप परियोजना में 2027 तक तीन फाइव स्टार होटल खोलने की तैयारी में है। इसके अलावा भी कई बड़ी कंपनियां होटल खोलने की तैयारी कर रही है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 3570 करोड़ रुपए के निवेश के साथ 68 किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड बाईपास के निर्माण की योजना बनाई है, ताकि आसपास के इलाकों में भीड़ कम की जा सके।

लोढा ग्रुप ने सरयू प्रोजेक्ट शुरू किया है, जिसका पहला प्लॉट अमिताभ बच्चन ने खरीदा है। इस प्रोजेक्ट में अपार्टमेंट, विला, बंगले और एक 5-सितारा होटल शामिल होंगे।

तो अंदाजा लग सकता है कि अयोध्या में किस स्तर पर पैसा लगाया जा रहा है या भविष्य में प्रोजेक्ट शुरू होने हैं।

जमकर किया जा रहा है प्रचार और प्रसार

हाल ही में प्रियंका चोपड़ा ने परिवार के साथ राम मंदिर पहुंचकर रामलला के दर्शन किए, लेकिन इन दर्शनों को मीडिया के द्वारा पूरी तरह भुनाया गया।  इसी तरह से दूरदर्शन पर रोज़ाना राम मंदिर की आरती का प्रसारण करके लोगों के बीच अयोध्या के राम प्रोजेक्ट के प्रचार व प्रसार में कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही।

हालांकि सरकार और प्रशासन इसे सफल करके दिखाने की कोशिश में लगा है, लेकिन आने वाले कुछ सालों में पता चल पाएगा कि सरकार प्रोजेक्ट्स का ये खेल जाती है या फिर भविष्य के प्रोजेक्ट्स को धीरे-धीरे बंद करके चुप्पी साध लेगी।

Related Articles

Back to top button