भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया सन्यास, यादगार है पाकिस्तान के खिलाफ ली हैट्रिक

भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर इरफान पठान ने शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूप से सन्यास कि घोषणा कर दी है।
दुनिया वो एक एक ऐसे प्लयेर हैं जिन्होंने किसी टीम के शुरुआती 3 बल्लेबाजों को हैट्रिक के चलते पवेलियन भेजा हो। जी हां इरफान पठान ने ऐसा कारनामा कर के दिखाया है।

इरफान पठान ने पाकिस्तान जैसी टीम के पहले तीन प्लयेर को हैट्रिक पर आउट किया था। साथ ही उस समय पाकिस्तान का खाता भी नहीं खुला था। यानी 0 रन पर 3 विकेट खो चुका था पाकिस्तान। ये कारनामा इरफान पठान जैसे स्विंग के मास्टर के चलते हो सका। इरफान पठान का क्रिकेट कैरियर भले ही ज्यादा बड़ा ना हो लेकिन इरफान पठान की क्रिकेट में कई उपलब्धि हैं।

सन्यास लेने पर इरफान पठान ने कहा कि, ‘लोग 27-28 साल की उम्र में अपना करियर शुरू करते हैं और मेरा करियर तब समाप्त हो गया जब मैं 27 साल का था और मुझे इसका अफसोस है।’ इरफान जब 19 साल के थे तब उन्होंने 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से पहला मैच खेला था। उन्होंने अपना आखिरी मैच 2012 में श्रीलंका के खिलाफ विश्व टी20 में खेला था। इरफान अब 35 साल के हैं। उन्होंने कहा, ‘लोग 27-28 साल की उम्र में अपना करियर शुरू करते हैं और मेरा करियर तब समाप्त हो गया जब मैं 27 साल का था तब मैंने 301 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल कर लिए थे लेकिन मेरा करियर वहीं पर समाप्त हो गया। मुझे इसका अफसोस है। मैं चाहता था कि मैं और मैच खेलूं और अपने विकेटों की संख्या 500-600 तक पहुंचांऊ और रन बनाऊं लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 27 वर्षीय इरफान पठान को अपने करियर के चरम पर अधिक अवसर नहीं मिले। जो भी कारण रहे हों ऐसा नहीं हुआ। कोई शिकायत नहीं है लेकिन जब पीछे मुड़कर देखता हूं तो खेद होता है।’

बता दें कि इरफान पठान का कैरियर जब शुरू हुआ था उसी समय से उन्हें स्विंग का मास्टर कहने लगे थे। उन्हें दोनों तरफ गेंद को स्विंग करना बखूबी आता हैं इसी के साथ ही वे रिवर्स स्विंग भी कमाल की कर लेते हैं। वहीं अब जब उन्होंने सन्यास ले लिया है तो ये कहना सही होगा की भारत के एक बेहतरीन ऑलराउंडर ने सन्यास के किया है नाम हैं इरफान पठान।

Related Articles

Back to top button