IRCTC ऑनलाइन टिकट-बुकिंग सेवा क्रैश

यूजर्स के पोस्ट के मुताबिक, पैसे तो कट गए लेकिन टिकट बुक नहीं हुए। IRCTC के अधिकारियों ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि वे तकनीकी खराबी को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं।

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट की टिकट-बुकिंग सुविधा मंगलवार सुबह क्रैश हो गई, जिससे अधिकारियों को इसे ठीक करने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। “तकनीकी कारणों से, आईआरसीटीसी साइट और ऐप पर टिकटिंग सेवा उपलब्ध नहीं है।

सीआरआईएस की तकनीकी टीम समस्या का समाधान कर रही है, ”इंटरनेट पर सबसे बड़े टिकट-बुकिंग प्लेटफॉर्म आईआरसीटीसी ने सुबह 10.03 बजे ट्वीट किया। सीआरआईएस, या रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र, रेलवे की सॉफ्टवेयर शाखा है जो IRCTC वेबसाइट चलाती है। लगभग 40 मिनट बाद जब टिकट बुक करने के लिए संघर्ष कर रहे लोगों की ओर से सोशल मीडिया पर शिकायतें आती रहीं, तो उसने लगभग 40 मिनट बाद ट्वीट किया, “वैकल्पिक रूप से टिकट अन्य बी2सी खिलाड़ियों जैसे अमेज़ॅन, मेकमाईट्रिप आदि के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं।” यूजर्स के पोस्ट के मुताबिक, पैसे तो कट गए लेकिन टिकट बुक नहीं हुए।

आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि वे तकनीकी खराबी को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं। “ट्रेन टिकट बुकिंग में बैंक और आईआरसीटीसी के बीच लेनदेन के प्रमाणीकरण में कुछ समस्या है। इस मुद्दे को टीम द्वारा हल किया जा रहा है, ”रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा। “यात्रियों की सुविधा के लिए, हम विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर अतिरिक्त/अतिरिक्त पीआरएस (यात्री आरक्षण प्रणाली) टिकट खिड़कियां खोल रहे हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे सुविधा का लाभ उठाएं।” आईआरसीटीसी की वेबसाइट प्रति मिनट 25,000 रेलवे टिकट बुक करने की क्षमता रखती है। प्रति मिनट 2.5 लाख टिकट बुक करने की सुविधा प्रदान करने के लिए इसे बढ़ाने की योजना है।

Related Articles

Back to top button