चीन की दादागिरी, तिब्बती खानाबदोशों को अपनी भूमि हस्तांतरित करने को कर रहा मजबूर

बीजिंग: चीन की दादागिरी का नया नमूना सामने आया है। चीनी अधिकारी अब किंघई प्रांत में  तिब्बती खानाबदोशों को उनकी पारंपरिक भूमि सरकार को हस्तांतरित करने का दबाव डाल रहे हैं। डियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार  चीनी अधिकारी इन तिब्बती खानाबदोशों की जमीन हड़पने के लिए  उनको एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

 

रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार ये खानाबदोश लगभग उसी तरह रहते हैं जैसे सदियों पहले उनके पूर्वज तिब्बती पठार के हरे-भरे घास के मैदानों पर पशुओं का पालन-पोषण और पालन-पोषण करते थे, लेकिन चीनी अधिकारी अब इन खानाबदोशों को उनकी पारंपरिक चराई वाली भूमि तक पहुंचने से रोक रहे हैं।
एक स्थानीय सूत्र ने RFA  को बताया, “वे तिब्बतियों को इन स्वामित्व दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर कर रहे हैं जो इन जमीनों के स्वामित्व को सरकार को हस्तांतरित करते हैं।”

 

“काइगुडो व ट्रिंडू काउंटी में वे  खानाबदोश क्षेत्र हैं जहां अब  भूमि उपयोग परमिट को रद्द कर जमीन को जब्त किया जा रहा है। जमीन को जब्त करने का असली उद्देश्य तिब्बती खानाबदोशों को शहर में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर करना है । 50 साल पहले, चीनी सरकार तिब्बती स्वायत्त प्रान्त में स्थित स्थानीय खानाबदोशों को बिना किसी हस्तक्षेप के अपनी चराई भूमि का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए सहमत हुई थी, लेकिन अब उनका समय समाप्त हो गया है।
रेडियो फ्री एशिया ने बताया कि इससे पहले अगस्त में तिब्बती समुदाय के एक नेता और उनके भतीजे को किंघई के ट्रिडु काउंटी में स्थानीय तिब्बतियों को उनके अधिकारों पर हस्ताक्षर नहीं करने की सलाह देने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

Related Articles

Back to top button