ईद के त्यौहार में यूपी में सतर्कता और सुरक्षा के निर्देश जारी, पुलिस फोर्स तैनात           

ईद के त्योहार को देखते हुए पूरे यूपी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश जारी किए गए हैं. पुलिस प्रशासन की तरफ से ईद के त्यौहार के मद्देनजर सतर्कता और सुरक्षा के निर्देश जारी किए गए हैं. प्रदेश में 29439 मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की जाएगी. मस्जिदों के अलावा 3865 ईदगाहों में भी नमाज अदा होगी.

पुलिस प्रशासन की ओर से अलविदा की नमाज और ईद के मद्देनजर प्रदेश में 2933 संवेदनशील स्थान और हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए. इन हॉटस्पॉट को 849 जोन और 2460 सेक्टर में बांटते हुए फोर्स तैनात की जाएगी. त्योहार को देखते हुए इन सभी इलाकों में भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी. वहीं दूसरी और त्यौहार को शांतिपूर्ण और सकुशल रूप से मनाने के लिए सभी जनपदों में पीस कमेटी, धर्मगुरुओं, संभ्रांत व्यक्तियों, पुलिस मित्र, सिविल डिफेंस के साथ 2669 बैठक आयोजित की गई हैं.

सीसीटीवी और बॉडी वॉर्न कैमरे से निगरानी

नमाज और ईद का त्यौहार सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस मुख्यालय स्तर से 249 कंपनी पीएसी, 3 कंपनी एसडीआरएफ, 5 कंपनी सीएपीएफ और 7000 सब इंस्पेक्टर उपलब्ध कराए गए हैं. नमाज के दौरान सादे कपड़ों में महिला और पुलिसकर्मियों की टीमें बॉडी वॉर्न कैमरे और दूरबीन के साथ लगाई जाएंगी. नमाज स्थलों के आसपास और संवेदनशील स्थलों पर ड्रोन कैमरे तथा हाई रेजोल्यूशन सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जाएगी.

यूपी 112 की 4800 दो पहिया और चार पहिया पीआरवी वाहनों के माध्यम से लगातार पेट्रोलिंग अभी से शुरू कर दी गई है. इसके साथ ही संवेदनशील इलाकों में 1785 क्यूआरटी टीमों को भी लगाया गया है. क्यूआरटी टीमों को दंगा नियंत्रण उपकरणों, लाठी, हेलमेट, बॉडी प्रोटेक्टर, केनशील्ड, टियर गैस गन, एंटी रायट गन, वाटर कैनन और वज्र वाहन के साथ हॉटस्पॉट्स पर लगाई जाएंगी. खुफिया तंत्र को सक्रिय करते हुए सोशल मीडिया सेल को अफवाहों की रोकथाम पर लगाम कसने के निर्देश दिए गए हैं. अलविदा की नमाज और ईद के त्यौहार की मॉनिटरिंग के लिए पुलिस मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम पर राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है.

Related Articles

Back to top button