IND ने 48 रन से जीता मैच, हर्षल पटेल ने लिए 4 विकेट; ईशान-ऋतुराज की धमाकेदार बल्लेबाजी

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टी20 मैच 48 रन से जीत लिया है. क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार सातवीं हार के बाद से यह भारत की सबसे महत्वपूर्ण जीत है।विशाखापत्तनम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 5 विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए। ऋतुराज गायकवाड़ 57 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। जवाब में दक्षिण अफ्रीका 19.1 ओवर में 131 रन पर ऑल आउट हो गई। हर्षल पटेल ने 4 और चहल ने 3 विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान और सलामी बल्लेबाज बौमा इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए। वह महज 8 रन पर आउट हो गए। उनका विकेट अक्षर पटेल ने लिया। वहीं, उनके साथी ड्वेन प्रिटोरियस 20 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हो गए। दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद रेसी वान डर्डुसेन भी कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ एक रन पर आउट हो गए। भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए।

तीसरे मैच में एक बार फिर उमरान मलिक को प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला। पहले दो मैचों में टीम इंडिया की करारी हार के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि आज के मैच में उन्हें मौका मिल सकता है, लेकिन टीम प्रबंधन ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया.

कप्तान पंत की खराब फॉर्म

टीम इंडिया के कप्तान ऋषभ पंत का तीसरे टी20 में फ्लॉप प्रदर्शन जारी है. उन्होंने 8 गेंदों में केवल 6 रन बनाए। पिछले मैच में भी पंत बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पाए थे और महज 6 रन पर आउट हो गए थे। वहीं पहले मैच में पंत 29 रन ही बना सके थे।

ईशानदार किशन का फिफ्टी

इस सीरीज में टीम इंडिया के ओपनर ईशान किशन शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं. तीसरे टी20 में किश ने एक बार फिर जोरदार बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों में 54 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए। खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट 154.28 था।

अफ्रीका का प्रदर्शन रहा ऑलराउंड, दूसरे मैच में भारत का ठहाका

पहले मैच में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। अफ्रीका ने 212 रनों का विशाल लक्ष्य निर्धारित करके उसका पीछा करने की पूरी कोशिश की। इस रोमांचक मुकाबले के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि भारतीय टीम दूसरा मैच जीतने के लिए अपना बेस्ट देगी। हालांकि मैदान पर भारत टॉस हारकर फिर बल्लेबाजी करने उतरी।

इस बीच पंत ने बल्लेबाजी क्रम में खिलाड़ी का चयन कर उसे सही क्रम में भेजने में गलती कर दी और श्रेयस अय्यर के अलावा कोई भी कुछ खास नहीं कर सका, इसलिए टीम केवल 149 रनों का लक्ष्य निर्धारित कर सकी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने आसानी से लक्ष्य का पीछा किया और लगातार दूसरी बार सीरीज जीत ली।

पिच की स्थिति

विशाखापत्तनम स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के अनुकूल होगी। जिसमें हार्ड हिटर्स को ओपनिंग ओवरों से बुलंद शॉट मारने की आजादी मिल सकती है। टेवा के पास अब एक श्रृंखला निर्णायक मैच होगा ताकि विजेता कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना चुन सके। क्योंकि दक्षिण अफ्रीका ने दोनों मैच जीतकर टॉस जीतने का फैसला किया है और मैच जीतने में भी सफल रही है

Related Articles

Back to top button