सोने के दामों में आई उछाल जबकि चांदी के गिरे भाव, जानें आपके शहर में क्या कीमत

सोने के बढ़े दाम चांदी की कीमतों में आई कमी, जानें आपके शहर में क्या है कीमत

नई दिल्ली: आज सर्राफाबाजार में कारोबारी बाजार के आखिरी दिन सोने की कीमतों में उछाल जबकि चांदी के भाव में नरमी देखी गई है. वहीं आज शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के भाव में 0.06 फीसदी की तेजी देखी गई है, जबकि चांदी में 0.04 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

जानें आज मार्केट में क्या हैं सोने व चांदी की कीमत

सोने और चांदी की कीमतों के साथ सर्राफाबाजार हफ्तेभर से नरमी और तेजी के साथ खुल रहा है. वहीं आज कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को सोने के दामों में मामूली सी तेजी देखी गई हैं. जबकि चांदी की दामों में गिरावट आई है. आज बाजार में सोना 0.06 फीसदी कमी के साथ 47,481 रूपये प्रति 10 ग्राम के भाव से बेचा जा रहा है. वहीं चांदी 0.04 फीसदी लुढ़कर 60,402 रूपये प्रति किलोग्राम से मिल रही हैं.

ऐसे में अगर आप सोने का गहना बनवाना चाह रहे थे तो बता दे उसके लिए ज्यादातर 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि 24 कैरेट गोल्ड काफी शुद्ध और मुलायम होता है. यही वजह है कि उससे सोने के गहने नहीं बनाए जा सकते हैं. वहीं कुछ लोग 18 कैरेट सोने का इस्तेमाल भी ज्वैलरी बनाने में करते हैं.

ऐसे में अगर आप सोच रहे हैं कि कैसे पता करें ये 22 कैरेट गोल्ड है या 18 कैरेट तो चलिए बताते हैं आप इस तरह पता कर सकते हैं. सभी गहनों पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है. 24 कैरेट सोने के गहनों पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता हैं.

अपने शहर में जानें सोने व चांदी की क्या हैं दाम

देशभर में सोने के गहनों में उत्पाद शुल्क, राज्य कर व मेकिंग चार्ज जुड़ने की वजह से इनकी कीमतें  बढ़ जाती हैं. अगर आप मार्केट जाने से पहले सोने व चांदी के भाव पता करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल से मिस्ड कॉल देकर चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर दाम घर बैठे जान सकते हैं.

Related Articles

Back to top button