देश में अगले 5 दिनों में पड़ेगी सबसे अधिक गर्मी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि अगले पांच दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि होने की संभावना है। आईएमडी ने अपनी सलाह में कहा, “अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।”
मौसम कार्यालय ने अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में गरज और तेज हवाओं की भविष्यवाणी भी की है।
परामर्श में कहा गया, “अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।”
इस महीने की शुरुआत में, मौसम विभाग ने कहा था कि देश के कई हिस्सों, उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्र के हिस्सों को छोड़कर, अप्रैल से जून तक सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान का अनुभव होने की उम्मीद है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, “बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में काफी अधिक दिनों तक लू चलने का अनुमान है।”
जलवायु परिवर्तन वैश्विक तापमान में वृद्धि कर रहा है और चरम मौसम की घटनाओं की आवृत्ति और तीव्रता को खराब कर रहा है।
आईएमडी के अनुसार, 1901 में रिकॉर्ड-कीपिंग शुरू होने के बाद से भारत ने इस साल सबसे गर्म फरवरी दर्ज की गई है। हालांकि, पांच मजबूत सहित सात पश्चिमी विक्षोभों के कारण सामान्य से अधिक बारिश ने मार्च में तापमान को नियंत्रित रखा। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों के कई हिस्सों में लंबे समय तक प्री-मानसून बारिश, आंधी, ओलावृष्टि और बिजली गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा।

Related Articles

Back to top button