गर्मियों में स्किन को रखना हो हेल्दी तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में पिंपल होने का डर सताने लगता है. इसके पीछे कई कारण होते हैं लेकिन लोगों को सही कारण नहीं मालूम होने की वजह से यह समस्या और भी बढ़ जाती है. ऐसे में हम आपको पिंपल होने के कारण और इसके बचाव करने का तरीका बता रहे हैं.

ये है पिंपल होने की वजह

चेहरे पर ज्यादा देर तक पसीना रहना-अक्सर हम गर्मियों में जब धूप में निकलते हैं तो पसीना निकलना शुरू हो जाता है और जब काफी देर तक चेहरे पर पसीना रह जाता है तो इससे स्किन इरिटेट हो जाती है और कई तरह की समस्या होने लगती है. वहीं जिन लोगों की स्किन एक्ने प्रोन है या जिन लोगों को एक्ने होने का ज्यादा खतरा रहता है, उन्हें अक्सर पसीने के कारण यह समस्या बहुत जल्दी हो जाती है.

पोर्स ब्लॉक होना -अक्सर जब हम गर्मी में घर से बाहर निकलते हैं तो पसीने और धूल एक साथ चेहरे पर चिपक जाते हैं. इस कारण पोर्स ब्लॉक होने लगते हैं. स्किन के अंदर ऑयल ज्यादा हो जाता है. इस कारण एक्ने होने लगता है. ऐसे में पिंपल की समस्या उन लोगों की बढ़ जाती है,जिनकी स्किन ज्यादा ऑइली होती है.

बार-बार फेस वॉश करना-गर्मियों के मौसम में जब गर्मी लगती है तो लोग फेस वॉश बार-बार करने लगते हैं. ऐसा करना भी स्किन में एक्ने की समस्या पैदा कर सकती है. फेस वॉश करने से स्किन में ज्यादा ड्राइनेस आ जाती है. इस वजह से भी स्किन इरिटेट हो जाती है और आपके स्किन पर पिंपल आने लगती है.

लंबे वक्त तक धूप में रहना-लंबे समय तक धूप में रहने की वजह से भी पिंपल की समस्या हो जाती है. दरअसल जब पसीना निकलता है तो इस पर गंदगी भी चिपक जाती है और इस गंदगी को स्किन आसानी से अब्जॉर्ब कर लेती है जिसकी वजह से मुहांसे निकल आते हैं.

गर्मियो में कैसे रखें चेहरे का ख्याल

चेहरे को डीप क्लीन और बॉस को क्लीन रखने के लिए स्क्रब करते रहना चाहिए. घरेलू चीजों से भी स्क्रब कर सकते हैं.

बार बार अगर आप फेस वॉश से चेहरा साफ कर रहे हैं तो ये आपकी स्किन के लिए हार्श साबित हो सकता है. इससे स्किन इरिटेशन शुरू हो जाता है. बेहतर होगा कि आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करके त्वचा को साफ करें.

गर्मियों में पसीने को हटाने के लिए आप टिशु पेपर का इस्तेमाल करें, ये त्वचा से ऑयल और पसीने दोनों को ऑब्जर्व कर लेगा.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिए और बार-बार मुंह धोने की जगह सिर्फ तब मुंह धोएं जब आप कहीं बाहर से आए हो या आपकी स्किन का संपर्क धूल मिट्टी से हुआ हो.

Related Articles

Back to top button