ठंड में नहाने से कतरा रहे हैं, तो बिना पानी के ऐसे धोएं बाल

 

नई दिल्ली : सुबह जल्दी ऑफिस (office) जाने के चक्कर में आज के कामकाजी युवा ड्राई शैंपू (dry shampoo) इस्तेमाल करना इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि यह सिर और बालों (hair) को गीला किए बिना सिर की पूरी सफाई चंद मिनटों में आसानी से कर देता है। ड्राई शैंपू पाउडर, लिक्विड एवं स्प्रे रूप में उपलब्ध है। ड्राई शैंपू में भी वही असर होता है जो बालों को साधारण शैंपू (shampoo) और पानी से धोने से होता है या सिर की खाल को गीला किए बिना बालों की चिकनाई को सोख लेता है।

कैसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले अपने बालों से हेयर बैंड (hair band), हेयर पिन (hair pin) और क्लिप्स हटाएं। बालों को कंघी करके सुलझाले और ड्राई शैंपू पाउडर या स्प्रे (spray) को बालों की जड़ों पर लगाए। खासतौर पर सिर की ज्यादा चिकनाई वाले हिस्सों में।

यदि आप स्प्रे करने वाला शैंपू इस्तेमाल कर रही हैं तो उसे अपने सिर से 6 इंच दूर रखकर स्प्रे करें। जितनी दूर से शैंपू को सिर लगाना संभव हो उसे उतना दूर रखें।

आप चाहे तो अपने बालों को ब्रश करें ताकि शैंपू बालों के नीचे तक फैल जाए। वहीं ध्यान रखें कि ऐसा करते समय आपका फ्लोर गंदा हो सकता है इसलिए इसे वॉश बेसन के पास।

ड्राई शैंपू को पांच से 10 मिनट तक बालों में लगा रहने दें यदि आपके बालों में ज्यादा चिकनाई है तो इसमें थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

अच्छी तरह से शैंपू लगाने के बाद ब्रश करके पाउडर को निकाले इस प्रक्रिया के लिए आप एक हेयर ड्रायर की मदद ले सकते हैं।

सावधानी बरतें

ड्राई शैंपू को लगातार इस्तेमाल करने से बचे बीच-बीच में बालों को सामान्य शैंपू और पानी से धोएं ड्राई शैंपू से एवं बालों की गंदगी को गहराई से साफ नहीं करता इसलिए नियमित रूप से बालों को पानी से धोना जरूरी है।

ड्राई शैंपू के अत्याधिक इस्तेमाल से बालों में रूसी की प्रॉब्लम हो जाती है इससे सिर की खाल पर उपस्थित सभी रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे सिर की त्वचा साफ नहीं ले पाती है।

बार-बार ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने से बाल रूखे और उलझ जाते हैं जिससे बालों में अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाना मुश्किल हो जाता है।

ड्राई शैंपू आमतौर पर एरिसोल कैन में आते हैं साथ ही इनमें प्रयुक्त कुछ केमिकल ज्वलनशील होते हैं जो यदि निश्चित तापमान में ना रखे तो इनके फटने का डर बना रहता है इसलिए ड्राई शैंपू को ठंडी एवं सुखी जगह पर रखने की सलाह दी जाती है।

ऐसे प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट हमेशा जांच ले क्योंकि एक समय के बाद इनकी उपयोगिता समाप्त हो जाती है और यह अपेक्षित परिणाम नहीं दे पाते।

Related Articles

Back to top button