ICSE, ISC Result 2021: सीआईएससीई ने घोषित किया 10वीं, 12वीं का परिणाम

CISCE ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर 10 और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं. काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई (कक्षा 10) और ISC (कक्षा 12) के रिजल्ट जारी कर दिए.

ICSE, ISC Result 2021:

10वीं (ICSE result 2021) और 12वीं (ISC result 2021) के के नतीजे काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर देख सकते हैं. इसके साथ 10वीं और 12वीं के परिणाम SMS के जरिये भी प्राप्‍त कर किए जा सकते हैं.

ICSE परीक्षा में इस साल पास होने वाले का प्रतिशत 99.98 है जबकि ISC का पास पर्सेटेंज 99.76 है.

कोरोना महामारी के कारण इस साल ICSE और ISC परीक्षाएं आयोजित नहीं हुई थी. इसलिये ICSE और ISC का रिजल्‍ट इवैल्‍यूएशन पॉलिसी के आधार पर तैयार किया गया है.

एसएमएस के जरिए अपना परिणाम जानने के लिये छात्रों को अपनी यूनिक आईडी 09248082883 पर भेजनी होगी. ‘ICSE/ISC (यूनिक आईडी)’ लिखें और ऊपर दिये गए नंबर पर भेज दें. सीबीएसई की तरह ही CISCE भी मार्कशीट और पास सर्ट‍िफिकेट DigiLocker के जरिये मिलेगा.

इस बार परीक्षा न होने के कारण छात्र आंसर शीट की रीचेकिंग तो करा नहीं सकते. लेकिन मूल्यांकन प्रक्रिया से असंतुष्ट छात्रों की आपत्ति पर विचार करने की व्यवस्था काउंसिल ने बनाई है. इसके लिए छात्रों को अपने स्कूल को एक आवेदन देना होगा. जिसमें आपत्ति को स्पष्ट तौर पर बताना होगा. जिसके बाद स्कूल उस पर विचार कर सकेंगे और छात्र के कारण से संतुष्ट होने के बाद ही उसे सीआईएससीई के पास भेजेंगे. इसलिए काउंसिल ने स्कूलों को 1 अगस्त तक का वक्त दिया है.

Related Articles

Back to top button