Tokyo Olympics: टोक्यो पैरालंपिक में खेलेंगे IAS सुहास एलवाई, जानिए कैसा रहा अब तक का प्रदर्शन

Tokyo Olympics सुहास एलवाई देश के पहले IAS अफसर होंगे, जो पैरालंपिक जैसे विशाल आयोजन में देश का प्रतिनिधिनत्व करेंगे

Tokyo Olympics नई दिल्ली। जापान की राजधानी टोक्यो में 24 अगस्त में पैेरालंपिक खेलों की शुरुआत होगी। इन खेलों में आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई भी हिस्सा लेंगे। सुहास एलवाई फिलहाल नोएडा (गौतम बुद्ध नगर) के डीएम हैं। सुहास का चयन हाल ही में पैरा ओलंपिक खेलों के लिए हो गया है। आपको बता दें कि आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई दुनिया के तीसरे नंबर के बैडमिंटन खिलाड़ी है और साथ ही 2007 में आईएएस के लिए भी चुने गए थे। जापान की राजधानी टोक्यो में 24 अगस्त से 5 सितंबर तक होने वाले पैरालंपिक खेलों में वे हिस्सा लेंगे।

इंटरनेशनल रैंकिंग का मिला फायदा

आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई को एसएल-3 (स्टैंडिंग लोअर) कैटेगिरी में इंटरनेशनल रैंकिंग (3) का लाभ मिला है। सुहास ने आखिरी टूर्नामेंट ब्राजील ओपन (जनवरी 2020) और पेरू ओपन (फरवरी 2020) में खेला था और स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे थे। सुहास को इसी प्रदर्शन के आधार उनकी वर्ल्ड रैंकिंग 3 आ गई थी और पैरालंपिक के लिए उनका चयन हो गया।

l

देश के पहले IAS, जो पैरालंपिक में लेंगे हिस्सा

गौरतलब है कि सुहास एलवाई देश के पहले IAS अफसर होंगे, जो पैरालंपिक जैसे विशाल आयोजन में देश का प्रतिनिधिनत्व करेंगे। सुहास ने बीते दो साल में कड़ी मेहनत करके अपने प्रदर्शन को सुधारा है। कोरोना संक्रमण के दौरान अपनी नोएडा पोस्टिंग में उनकी ट्रेनिंग नहीं हो पा रही थी, लेकिन लगातार अपनी फिटनेस को लेकर सजग रहे। उन्होंने कहा कि पैरालंपिक खेलने को लेकर गर्व महसूस कर रहा हूं। अब मेरा लक्ष्य यहां देश को पदक दिलाने का है, जिसके लिए ट्रेनिंग शेड्यूल को निर्धारित कर लिया है और कड़ी मेहनत कर रहा हूं।

सुहास एलवाई का ऐसा रहा अब तक का प्रदर्शन

वर्ष 2016

एशिया पैरा बैडमिंटन (चीन) में स्वर्ण

वर्ष 2017

टर्की पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण

वर्ष 2018

नेशनल पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण

वर्ष 2019

आयरिश पैरा बैडमिंटन में रजत

वर्ष 2019

तुर्किश ओपन पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण

वर्ष 2020

ब्राजील ओपन पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण

वर्ष 2020

पेरू ओपन पैरा बैडमिंटन में स्वर्ण

Related Articles

Back to top button