I.N.D.I.A महागठबंधन का संयोजक कौन बनेगा ? बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम चर्चा में सबसे आगे – सूत्र

I.N.D.I.A का संयोजक कौन होगा? ये सवाल एक बार फिर राजनितिक गलियारों में चर्चा का विषय बन गया है। इसी क्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर शियासत भी शुरू हो गई हैं। बता दें कि विपक्षी दलों के महागठबंधन की पिछले साल हुई चौथी बैठक में भी संयोजक के नाम पर सभी पार्टियों के बीच सहमति नहीं बन पाई थी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को I.N.D.I.A का संयोजक बनाने को लेकर चर्चा एक बार फिर से तेज हो गई है। बता दें कि I.N.D.I.A की पिछली बैठक में संयोजक के नाम को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ था। ऐसे में अब जानकारी मिल रही है कि अगली बैठक में इस पर निर्णय हो सकता है।

सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को नववर्ष की बधाई देने पहुंचे जदयू नेताओं ने उन्हें I.N.D.I.A का संयोजक बनाने की मांग जोरशोर से उठाई। इस दौरान सीएम नीतीश को जदयू का अध्यक्ष बनने को लेकर भी लोगों ने बधाई दी।

बता दें कि I.N.D.I.A की पिछली बैठक में नीतीश कुमार मौजूद थे। इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने को लेकर प्रस्ताव रखा था।

दोनों ही सीएम ने इसके लिए कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का सुझाव दिया था। इसके बाद नीतीश कुमार बैठक खत्म होते ही बाहर निकल गए थे। वह बैठक के बाद होने वाली प्रेसवार्ता में भी मौजूद नहीं थे। सियासी गलियारों में इसे नीतीश कुमार के नाराज होने के तौर पर देखा गया था।

हालांकि, बाद में जदयू की ओर से सफाई दी गई थी कि नीतीश कुमार नाराज नहीं हैं। बैठक में सीटें तय करने को लेकर चर्चा हुई थी। इसके साथ ही यह भी तय हुआ था कि बैठक के बाद ज्यादा लोग प्रेस वार्ता में मौजूद नहीं रहेंगे। इसी वजह से नीतीश कुमार अपने दिल्ली स्थित आवास चले गए थे।

जानकारी के अनुसार, जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी सोमवार को मुख्यमंत्री आवास पहुंचे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री को बधाई दी। इस दौरान लोगों ने पुष्प गुच्छ भेंटकर मुख्यमंत्री को अपनी शुभकामनाएं दीं। कुछ लोगों ने अंगवस्त्र भी भेंट किया। बड़ी संख्या में युवक, महिलाएं व वृद्धजन एक अणे मार्ग पहुंचे थे।

Related Articles

Back to top button