I.N.D.I.A. की वर्चुअल बैठक आज

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. ने आज 13 जनवरी को वर्चुअल बैठक बुलाई है। इसमें सीट बंटवारे पर रणनीति और गठबंधन का संयोजक बनने पर चर्चा हो सकती है। मीटिंग में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे , लाल यादव और तेजस्वी यादव शिव सेना (UTB) के उद्धव ठाकरे , संजय रावत और बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी शामिल हो सकते हैं।

बैठक से पहले तृणमूल कांग्रेस ने गठबंधन को झटका दिया है। तृणमूल प्रमुख और पश्चिम बंगाल के सीएम ममता बनर्जी बैठक में शामिल नहीं होंगे , उन्होंने मना कर दिया है।

सीट शेयरिंग के मुद्दे पर ममता ने पहले से ही कांग्रेस से दूरी बना रखी है। वह कांग्रेस को बंगाल में 2 सीटें देगी इसी बात पर अड़ी है। सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाने की मांग को लेकर भी ममता बिल्कुल भी खुश नहीं है।

तृणमूल के सूत्रों ने कहा कि उन्हें बैठक की जानकारी काफी देर से मिली और ममता के कार्यक्रम पहले से तय थे। इसलिए वह बैठक में शामिल नहीं हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक यह बैठक कुछ दिन पहले होनी थी , लेकिन किसी वजह से रद्द हो गई थी। यह पहला मौका नहीं है जब ममता बनर्जी ने बैठक में आने से इनकार कर दिया। दिसंबर 2023 में भी ममता गठबंधन की बैठक में शामिल नहीं हुई थी‌। तब उन्होंने कहा था कि कांग्रेस ने बैठक की जानकारी दो दिन पहले दी ऐसे में मैं पहले से तय अपने कार्यक्रम रद्द नहीं कर सकती।

सारी स्थिति को देखकर लग रहा है कि बीजेपी से टक्कर लेने के लिए बनी I.N.D.I.A. गठबंधन के 28 दलों के बीच सीट शेयरिंग बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। गठबंधन में शामिल कई पार्टियों के नेता ऐसे बयान दे चुके जिससे साफ है कि वह पार्टी के प्रभाव वाले राज्यों में सीटों के मुद्दे पर समझौता नहीं करेंगे।

Related Articles

Back to top button