साइबर पुलिस ने साझा की FAKE Online शॉपिंग वेबसाइट साइट्स की लिस्ट, क्या आप भी यूज़ करते है इन वेबसाइट को…

घर बैठे लगभग हर कोई शॉपिंग करना पसंद करता है। लॉकडाउन के समय में भी ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई। इस मांग को देखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कई तरह की फेक वेबसाइट बाजार में आ गईं।

खासकर लॉकडाउन के समय कई तरह की लगभग हर तरह के कॉमोडिटी के लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट शुरू हुईं और इनके माध्यम से काफी लोगों के साथ धोखाधड़ी हुई। इनमें से कई वेबसाइट इस तरह की रहीं जो कस्टमर के पैसे रख लेती थीं और वापसी के ऑप्शन पर लोगों को ठगती थीं।

पुलिस के हत्थे चढ़ा रैकेट 
ऐसे हालातों में जरूरी है कि आप सभी ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ बातों का ख्याल रखें और इस बात पर भी ध्यान दें कि वो नई हैं पुरानी। दरअसल, मुंबई पुलिस ने हाल ही में कुछ फर्जी शॉपिंग वेबसाइट्स के एक बड़े रैकेट को पकड़ा है। इन वेबसाइट के जरिए इस रैकेट को चलाने वाले लोगों ने कई ग्राहकों को ठगा है।

बताया जा रहा है कि मुंबई पुलिस ने इस रैकेट को चला रहे गुजरात के एक आईटी एक्सपर्ट को पकड़ा है। यह फेक ऑनलाइन शॉपिंग का रैकेट चला रहा था और उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इन फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स पर ग्रॉसरी और घरेलू समान बेचा जाता था।

ये हैं फर्जी वेबसाइट की लिस्ट 

OLX fraud: Conmen pose as Army officers to steal your money - The420
इन वेबसाइट के जरिए तकरीबन 22 हजार से ज्यादा लोगों का 70 लाख रुपये से अधिक का गमन किया गया। हम आपको यहां इन फर्जी वेबसाइट की लिस्ट बता रहे हैं।
– shopiiee.com
– white-stones.in
– jollyfashion.in
– fabricmaniaa.com
– takesaree.com
– assuredkart.in

Working together to counter fake online shops - SWITCH
– republicsaleoffers.myshopify.com
– fabricwibes.com
– efinancetix.com
– thefabricshome.com
– thermoclassic.site
– kasmira.in

कुछ खास बातों का रखें ख्याल, जैसे–

-वेबसाइट के कलेवर पर ध्यान दें। कोई भी अच्छी शॉपिंग वेबसाइट घटिया कलेवर के साथ वेबसाइट नहीं बनाती है। जबकि फर्जी साइट्स इन बातों पर ध्यान नहीं देते, आप भी इस बता का खास ध्यान रखें।

-इन फर्जी वेबसाइट पर अधूरी प्रोडक्ट की जानकारी या व्याकरण में गलतियां आपको देखने को मिल जायेंगी। इस बात पर भी आपको ध्यान देना होगा।

-फर्जी वेबसाइट ऐसे डिस्काउंट ऑफर करती हैं जिनपर आपको आसानी से विश्वास नहीं हो पाएगा और इसी तरफ आपको ध्यान देना होगा।

-सम्पर्क करने के लिए कभी भी ये फर्जी वेबसाइट पूरी जानकारी नहीं देतीं और न ही इनकी कोई पॉलिसी होती है। इन पॉइंट्स पर आपको ध्यान देना होगा।

-इसके साथ ही वेबसाइट का आप रिव्यु पढ़ें या पता करें। उनका रिव्यु खराब होंगे या ना के बराबर होंगे। इन सभी पॉइंट्स को ध्यान में रखेंगे तो आप ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

Related Articles

Back to top button