Hair Care: बहुत टूट रहे हैं बाल, तो रखें इन बातों का ख्याल

Hair Care: बहुत टूट रहे हैं बाल, तो रखें इन बातों का ख्याल

Hair Care: बहुत टूट रहे हैं बाल, तो रखें इन बातों का ख्याल

 

How To Stop Hair Fall: बरसात में बालों के झड़ने से हर कोई परेशान है. बालों में कंघी करने से लेकर बाल धोने तक हर समय बाल टूटते हैं. ऐसे में आप कुछ टिप्स को फॉलो करके बालों का झड़ना कम कर सकते हैं.

 

Home Remedies For Hair Fall: मौसम में बदलाव के साथ बालों का झड़ना आम समस्या है. बारिश में ह्यूमिडिटी और पसीने की वजह से तेजी से हेयरफॉल होता है. बालों को तेल लगाने में तेजी से बाल टूटते हैं. अगर कंघी करो बाल झड़ते हैं. शैंपू करने में इतने बाल टूटते हैं कि लगता है कहीं गंजे न हो जाएं. इसकी वजह बालों की सही से देखभाल न करना भी है. आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनसे हेयरफॉल की समस्या थोड़ी कम हो जाएगी

बालों को झड़ने से रोकने के लिए टिप्स

1- बालों को धोने से पहले अच्छी तरह से तेल लगाएं. बालों की मसाज हेल्दी बनाने के लिए जरूरी है. आप नारियल तेल, बादाम तेल, अरंडी का तेल या आंवला के तेल से मालिश करें.

2- बालों को बहुत दिनों तक गंदा न रखें. इससे बालों में पसीना आता है और गंदगी बालों में जमा होने से बाल टूटते हैं. आपको हफ्ते में 2-3 दिन किसी माइल्ड शैंपू से हेड वॉश करना चाहिए.

3- बालों को उलझने से बचाएं. रात को सोते वक्त बालों को हल्का बांधकर सोएं. अगर बाल बहुत रूखे हो रहे हैं. को एलोवेरा का हेयर मास्क लगाएं या किसी दूसरे हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4- डाइट का ख्याल रखें. बालों को हेल्दी बनाने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें. आप डाइट में ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को जरूर शामिल करें.

5- कोई न कोई घरेलू नुस्खा जरूर इस्तेमाल करते रहें. आप प्याज का रस लगा सकते हैं. इसके अलावा बालों को हेल्दी बनाने के लिए मेथी वाला तेल या मेथी से बना हेयर पैक लगा सकते हैं.

Back to top button