फेसबुक मैसेंजर के साथ सेक्सटॉर्शन गिरोह वापस आ गया है, व्हाट्सएप वीडियो कॉल अश्लील क्लिप दिखा रहा है

अलवर पुलिस ने 'सेक्सटॉर्शन' मामले में कम से कम 36 गिरोहों का भंडाफोड़ किया है और 600 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय के एक 35 वर्षीय प्रोफेसर को हाल ही में एक गुमनाम नंबर से फेसबुक मैसेंजर पर एक वीडियो कॉल आया। उनके आतंक के लिए, दूसरी तरफ एक नग्न लड़की दिखाई दी। इससे पहले कि वह कॉल काट पाता, साइबर अपराधियों ने प्रोफेसर का अश्लील क्लिप देखते हुए एक त्वरित वीडियो बनाया और उत्पीड़न शुरू हो गया।

“दोपहर के करीब मुझे फेसबुक मैसेंजर पर एक अनजान व्यक्ति का कॉल आया। जब मुझे कॉल आई, तो मैंने दूसरे छोर पर एक नग्न लड़की को देखा। मैंने तुरंत कॉल काट दिया। हालांकि, इससे पहले कि मैं यह पता लगा पाता कि वास्तव में क्या है हुआ, मुझे मैसेंजर पर अपने वीडियो कॉल के कुछ स्क्रीनशॉट मिले।”

घबराकर उसने तुरंत यूजर को ब्लॉक कर दिया। एक घंटे के बाद, प्रोफेसर को एक ऑडियो कॉल आया, जहां एक अन्य व्यक्ति ने उसे पांच मिनट के भीतर डिजिटल भुगतान ऐप के माध्यम से 20,000 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा, अन्यथा वह इन स्क्रीनशॉट को अपने दोस्तों और परिवार के समुदाय को देखने के लिए फेसबुक पर पोस्ट कर देगा।

“मैं घबरा गया था और मैंने अपना फेसबुक अकाउंट निष्क्रिय कर दिया। उस रात के बाद आज तक कुछ नहीं हुआ लेकिन मैं अभी भी चिंतित हूं,” उन्होंने कहा

व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर पर इस तरह के गुमनाम वीडियो कॉल भारत में बढ़ रहे हैं और संबंधित अधिकारी ऐसी गतिविधियों को रोकने में असमर्थ हैं।

साइबर जानकारों के मुताबिक जामताड़ा जैसी मोबाइल ठगी की याद में मेवात क्षेत्र के कुख्यात गिरोह फिर से सामने आए हैं, ऐसे व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग से लोगों को ब्लैकमेल कर उनसे रंगदारी वसूल रहे हैं.

ये गिरोह हरियाणा के मेवात क्षेत्र में सक्रिय हैं। इसके अलावा, भिवाड़ी, तिजारा, किशनगढ़ बास, रामगढ़, अलवर में लक्ष्मणगढ़ और भरतपुर में नगर, पहाड़ी और गोविंदगढ़ भी मुख्य क्षेत्र हैं जहां से ये साइबर ठग काम कर रहे हैं।

अक्टूबर में, दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने राजस्थान के भरतपुर से एक अंतरराज्यीय सेक्सटॉर्शन गिरोह के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार करने का दावा किया था।

पुलिस के अनुसार, नासिर (25) के नेतृत्व वाला गिरोह प्रतिष्ठित व्यक्तियों को उनकी अश्लील तस्वीरों और वीडियो के साथ ब्लैकमेल करके उनसे पैसे वसूलने में शामिल रहा है।

अलवर पुलिस ने ‘सेक्सटॉर्शन’ मामले में कम से कम 36 गिरोहों का भंडाफोड़ किया है और 600 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

महामारी में, इस तरह की गतिविधियों में वृद्धि हुई है। साइबर अपराधी रिकॉर्ड किए गए अश्लील वीडियो चलाते हैं, और फिर आपकी रिकॉर्डिंग आपको वापस भेज देते हैं, पैसे मांगते हैं जो 10,000 रुपये से लेकर कुछ लाख तक कहीं भी हो सकते हैं।

स्वतंत्र साइबर सुरक्षा शोधकर्ता राजशेखर राजहरिया ने आईएएनएस को बताया, “अगर इनकार किया जाता है, तो वे आपके अश्लील वीडियो को आपके सोशल मीडिया सर्किल में साझा करने की धमकी देते हैं और मानसिक उत्पीड़न शुरू हो जाता है।”

दिल्ली-एनसीआर के एक पत्रकार को इस महीने भी ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा जब उन्हें एक व्हाट्सएप वीडियो कॉल आया और उन्होंने एक नग्न लड़की को देखा।

हैरान होने के साथ-साथ भ्रमित होने पर उसने तुरंत कॉल काट दिया। बाद में उन्हें कुछ स्क्रीनशॉट मिले और साथ ही कॉल करने वाले व्यक्ति का एक वीडियो भी मिला।

“उस व्यक्ति ने मुझे बताया कि वह इन वीडियो को सोशल मीडिया पर सभी को भेजने जा रहा है और मुझसे वीडियो को हटाने के लिए तुरंत 23,000 रुपये का भुगतान करने के लिए कहा। मैंने उसे ब्लॉक कर दिया लेकिन फिर, मुझे अज्ञात नंबरों से कॉल आने लगे कि मुझसे पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जाए। मैंने उन्हें ब्लॉक कर दिया और कुछ घंटों के लिए अपना फोन बंद कर दिया।”

बाद में उन्हें कोई और कॉल नहीं मिली।

राजहरिया के अनुसार, यदि आप उनकी मांगों को तुरंत नहीं मानते हैं, तो संभावना है कि वे आपके अश्लील वीडियो को दूसरों के साथ साझा नहीं करेंगे, क्योंकि ऐसा करने से उनके लिए परेशानी होगी यदि वह व्यक्ति अपने संपर्क विवरण के साथ साइबर पुलिस के पास जाता है।

“हालांकि, पीड़ितों को अपने संबंधित क्षेत्रों में पुलिस की साइबर शाखा से तुरंत संपर्क करना चाहिए। जब ​​आपको कोई गुमनाम कॉल आती है, तो उसे तुरंत न उठाएं। पहले एसएमएस या व्हाट्सएप चैट के माध्यम से उस गुमनाम व्यक्ति की पहचान का पता लगाने की कोशिश करें, और फिर जांचें कि वह व्यक्ति आपके परिचितों के ज्ञात सर्कल से संबंधित है या नहीं,” साइबर विशेषज्ञ ने सलाह दी।

उन्होंने कहा, “भले ही आपने गुमनाम व्हाट्सएप या फेसबुक मैसेंजर वीडियो कॉल ली हो, अपना कैमरा बंद कर दें या कवर कर लें।”

Related Articles

Back to top button