घरेलू उपाय से कम करें माइग्रेन का दर्द, जानिए कैसे 

सिरदर्द कैसा भी हो, वह हमारी डेली रूटीन को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ता है. आज-कल की स्ट्रेस फुल जिंदगी में बच्चे हों या बड़े, सिरदर्द की शिकायत लगभग सभी को होती हैं.

घरेलू उपाय से कम करें माइग्रेन का दर्द, जानिए कैसे

सिरदर्द कैसा भी हो, वह हमारी डेली रूटीन को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ता है. आज-कल की स्ट्रेस फुल जिंदगी में बच्चे हों या बड़े, सिरदर्द की शिकायत लगभग सभी को होती हैं. कभी-कभी यही दर्द विकराल रूप लेकर माइग्रेन (Migraine) बन जाता है, जिससे सेहत संबंधी कई अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं |

माइग्रेन सिरदर्द की ऐसी बीमारी है, जिसमें आमतौर पर सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है. यूं तो यह दर्द आता जाता रहता है,पर कभी-कभी पूरे सिर में भी हो सकता है. यह दर्द कुछ मिनटों से लेकर कुछ दिनों तक जारी रह सकता है. माइग्रेन को एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति माना जाता है. इसमें सिरदर्द के साथ ही कुछ लोगों को उल्टी आने या जुकाम होने जैसी समस्याओं से भी गुजरना पड़ता है.

ऐसे में नेचुरल थेरिपीज़ और उपाय माइग्रेन के लक्षण को कम करने में काफी सहायक होता है. लेकिन इस बात को भी जानना जरूरी है कि अगर ये असहनीय हो रहा हो और कई घंटों तक आराम नहीं मिल रहा हो तो डॉक्टर की सलाह बहुत ही जरूरी होती है |

तो आइए जानते हैं माइग्रेन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

लेवेंडर की खुशबू तनाव को कम करने मे मदद करती है,रिसर्च के अनुसार पाया गया है कि अगर माइग्रेन अटैक के दौरान आप लेविंडर ऑयल इनहेल करते हैं तो यह 15 मिनट में कुछ हद तक असर दिखाता है. ऐसे में आप इसे डायरेक्‍ट या रुमाल में लगाकर इनहेल कर सकते हैं.

दूसरा आप लौंग का उपयोग भी कर सकते है,एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक गुणों के कारण लोग लौंग का सेवन करते हैं।सिर के दर्द से राहत पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। जब माइग्रेन का दर्द हो तो लौंग की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसी तरह दूध के साथ लौंग को उबालकर पीने से भी सिर दर्द से राहत मिलती है।

सिर के दर्द को कम करने और माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए आपको अपने रोज के खाने में कुछ परिवर्तन करने होंगे। माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को साधारण मक्खन की जगह पीनट बटर यानि मूंगफली से बने मक्खन का इस्तेमाल करना चाहिए साथ ही एवोकाडो, केला और खट्टे फल आदि का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमन्द हो सकता है |

आमतौर पर माइग्रेन कुछ दिनों के भीतर खुद ठीक भी हो जाता है, लेकिन कभी-कभी यह एक गंभीर रोग होने से पहले की स्थिति हो सकती है। एक सामान्य चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है यदि आपको गंभीर सिरदर्द, मानसिक भ्रम और कठोर गर्दनें जैसे कुछ गंभीर लक्षणों का अनुभव होता है, तो डॉक्टर के पास जाने में देर नहीं करनी चाहिए।

 

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button