लखनऊ में आज 56वें DGP सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Lucknow) में शुक्रवार से शुरू हो रहे 56वें डीजीपी सम्मेलन (DGP Conference) का उद्घाटन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) करेंगे. तीन दिन चलने वाले इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी 19 नवंबर को शाम लखनऊ पहुंच जाएंगे. वह 20 और 21 नवंबर को डीजीपी सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इस कांफ्रेंस में देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस मुखिया,पैरा मिलिट्री फोर्सेज के मुखिया शामिल होंगे. 37 विशेष आमंत्रित सदस्य इस कांफ्रेंस से वर्चुअली जुड़ेंगे. दो दिवसीय सम्मेलन हाइब्रिड फॉरमेट (Hybrid Format) में आयोजित किया जाएगा यानी कुछ आमंत्रित लोग इस सम्मेलन में वर्चुअली और कुछ फिजिकली जुड़ेंगे.

मिली जानकारी के अनुसार राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के DGP, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख लखनऊ में कार्यक्रम स्थल पर फिजिकली हिस्सा लेंगे. जबकि अन्य आमंत्रित व्यक्ति ऑनलाइन जुड़ेंगे. सम्मेलन में साइबर अपराध, डेटा गवर्नेंस, आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, वामपंथी उग्रवाद, नारकोटिक्स तस्करी में उभरते रुझान, जेल सुधार सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 से ही डीजीपी कांफ्रेंस में गहरी दिलचस्पी ली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांफ्रेंस के सभी सेशन में भाग लेकर स्वतंत्र और अनौपचारिक चर्चाओं को प्रोत्साहित करते रहते हैं, जिससे सीनियर पुलिस अफसरों को देश को प्रभावित करने वाले प्रमुख नीति निर्धारण और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर सीधे प्रधानमंत्री को जानकारी देने का मौका मिलता.

इससे पहले इस सम्मेलन को साल 2014 से पहले दिल्ली में प्रथागत रूप से आयोजित किया जाता था, लेकिन साल 2014 में गुवाहाटी में आयोजित किया गया है, 2015 में धोर्डो, कच्छ का रण, 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद, 2017 में बीएसएफ अकादमी, टेकनपुर, 2018 में केवड़िया और आईआईएसईआर, पुणे 2019 में आयोजित किया गया था.

Related Articles

Back to top button