जाने कब कब झुलसी है दिल्ली भीषण अह्निकाण्ड में

रविवार सुबह दिल्ली के रानी झांसी रोड स्थित अनाज मंडी में हुए भीषण अग्निकांड में 43 लोगों की मृत्यु हो चुकी है । मृतकों और घायलों के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मनोज तिवारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुआवजा देने की घोषणा की है । लेकिन यह पहली बार नही है जब दिल्ली में दर्जनों लोग अग्निकांड की भेंट चढ़े हों । पिछले तकरीबन 20 सालों में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं ।

झुलस गए थे बॉर्डर देख रहे लोग

13 जून 1997 को साउथ दिल्ली के ग्रीन पार्क के एक सिनेमा हॉल में भी इसी तरह की वीभत्स घटना हुई थी । इलाके के उपहार सिनेमा में सनी देओल, सुनील शेट्टी और अक्षय खन्ना की फिल्म “बॉर्डर” चल रही थी । इस दौरान सिनेमा हॉल के ट्रांसफार्मर में अचानक आग लग गई थी । ग्राउंड फ्लोर पर लगी आग धीरे धीरे पूरी इमारत में फैल गयी । ये आग इतनी भीषण थी कि इसमें 59 बेगुनाहों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी । इस हादसे में 100 से ज्यादा लोग झुलस गए थे । ये हादसा शाम करीब 4 बजकर 55 मिनट पर हुआ था ।

2011 में झुलसे थे दर्जन भर किन्नर

20 नवंबर 2011 को पूर्वी दिल्ली में आयोजित किन्नरों के सम्मेलन में आग लग गई थी । नंदनगरी इलाके में हुई इस घटना में 15 लोगों की मौत हो गई थी । वहीं तकरीबन 50 लोग इस घटना में घायल हुए थे ।

जब लकड़ी बनी थी होटल में आग की वजह

12 फरवरी 2019 को दिल्ली के करोल बाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में भी भीषण आग लगी थी । इस अग्निकांड में तकरीबन 17 लोगों की मौत हो गई थी । होटल में आग बुझाने पहुंचे अग्निशमन अधिकारियों के अनुसार होटल में अधिकतर काम लकड़ी से हुआ था । इसी वजह से आग फैलती चली गई और पूरा होटल धुएं के गुबार से भर गया था । आपको बता दें कि दिल्ली के करोलबाग में स्थित ये होटल अर्पित पैलेस करीब 25 साल पुराना था ।

प्लास्टिक और पटाखा फैक्ट्री में लगी थी आग

20 जनवरी 2018 को दिल्ली के बवाना इलाके में तीन फैक्टरियों में भीषण आग लग गई थी । इस अग्निकांड में 17 लोगों की मौत हो गई थी । जानकारी के अनुसार प्लास्टिक के गोदाम में आग लगने से शुरू हुई इस घटना में दो प्लास्टिक फैक्ट्री और एक पटाखा फैक्ट्री भी चपेट में आ गई थी । इस घटना में कई लोगों की मृत्यु दम घुटने की वजह से भी हुई थी । वहीं कई लोगों ने जान बचाने के लिए तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी थी । मृतकों में ज़्यादातर महिलाएं थी ।

इसके अलावा 2018- 19 के अंतराल में ही शाहदरा, कोहट एन्क्लेव, नोएडा मेट्रो अस्पताल, ओखला की एक केमिकल फैक्ट्री, मालवीय नगर के एक गोदाम में आग लगने से कई लोगों ने जान गंवाई है ।

Related Articles

Back to top button