LAC के पास निम ओर हिम वीरों ने किया पर्वतारोहण, 6 चोटियों पर मिली फतह

भारत- चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चल रहे मत-भेद के बीच नेहरू पर्वतारोहण संस्थान और भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। LAC के पास निम और आईटीबीपी के हीम वीरों की संयुक्त पर्वतारोही टीम ने 6 चोटियां फतह की है। सामरिक दृष्टिकोण से भारत के लिए यह उपलब्धि महत्वपूर्ण है। अब किसी भी परिस्थिति में सेना और आईटीबीपी के लिए LAC पर पहुंचने के लिए पहली बार 75 किम लंबा रूट खोला गया है।

उत्तरकाशी जनपद से सटे LAC क्षेत्र में विषम परिस्थितियां होने से अब तक कोई इन चोटियों के साथ और LAC के अंतिम रस्ते तक नहीं पहुंच पाया था। पहली बार आईटीबीपी और निम की 21 सदस्यीय संयुक्त टीम ने LAC पर 6 चोटियों पर चढाई की है। किया इस टीम ने एलएसी के वॉटर शेड पर पेट्रोलिंग कम पर्वतारोहण भी किया।

बुधवार को नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने मीडिया को जानकारी दी कि 19 सितम्बर को आईटीबीपी और निम की संयुक्त टीम ने एलएसी पर अनाम चोटियों के आरोहण का अभियान शुरू किया था। संयुक्त टीम ने 75 किमी के एलएसी क्षेत्र का निरीक्षण किया। यह टीम माणा पास होते हुए बदरीनाथ पहुंची।

कर्नल बिष्ट ने बताया कि रास्ता मालूम न होने के बावजूद टीम ने एलएसी पर 6100 मीटर ऊंची स्वरूप चोटी सहित 5 अनाम चोटियों को फतह किया जिनकी ऊंचाई 6129 मीटर, 6007 मीटर, 6075, 6030 और 6025 मीटर है। यह पहली बार है कि उत्तरकाशी और चमोली से सटी एलएसी पर किसी संयुक्त टीम ने पर्वतारोहण के साथ पेट्रोलिंग की है।

टीम में निम के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट और आईटीबीपी की उत्तरी फ्रंट की डीआईजी आईपीएस अपर्णा कुमार सहित कुल 18 अधिकारी और जवान शामिल थे।

Related Articles

Back to top button