इम्युनोडेफिशिएंसी वाले बच्चों में गंभीर कोविड जटिलताओं का उच्च जोखिम

SARS-CoV-2 कोरोनावायरस से संक्रमित अधिकांश बच्चे एक हल्की बीमारी विकसित करते हैं या कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं। लेकिन एक छोटे प्रतिशत के लिए, गंभीर जटिलताएं विकसित हो सकती हैं

SARS-CoV-2 कोरोनावायरस से संक्रमित अधिकांश बच्चे एक हल्की बीमारी विकसित करते हैं या कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं।  लेकिन एक छोटेप्रतिशत के लिए, गंभीर जटिलताएं विकसित हो सकती हैं

एक नए अध्ययन के अनुसार, विशिष्ट इम्युनोडेफिशिएंसी बीमारियों वाले बच्चों में जीन में असामान्यताएं होती हैं जो वायरल संक्रमण के खिलाफ शरीरकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करती हैं और उनमें COVID-19 के कारण मृत्यु का जोखिम अधिक होता है।

अध्ययन जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित हुआ था।

“SARS-CoV-2 से संक्रमित प्राथमिक इम्युनोडेफिशिएंसी रोगों वाले बच्चों में मृत्यु दर बहुत अधिक है। हमारे परिणाम बताते हैं कि गंभीर COVID-19 या बहुभड़काऊ सिंड्रोम (MIS-C) वाले बच्चों में बुनियादी प्रतिरक्षाविज्ञानी परीक्षा और आनुवंशिक विश्लेषण किया जाना चाहिए।  अध्ययन का नेतृत्वकरने वाले करोलिंस्का इंस्टिट्यूट के बायोसाइंसेज एंड न्यूट्रिशन विभाग के प्रोफेसर कियांग पैनहैमरस्ट्रॉम कहते हैं, “चिकित्सक तब इन बच्चों को उनकेअनुवांशिक परिवर्तनों के आधार पर अधिक सटीक उपचारों में मदद करने में सक्षम होंगे।

संक्रमण प्राथमिक इम्युनोडेफिशिएंसी रोगों वाले रोगियों को कैसे प्रभावित करता है, अर्थात प्रतिरक्षा प्रणाली के वंशानुगत और जन्मजात रोग, विवादास्पद है।  इन रोगियों में भी, कुछ गंभीर COVID-19 से पीड़ित हैं, जबकि अन्य हल्के या बिना लक्षणों का अनुभव करते हैं।

इसकी अधिक बारीकी से जांच करने के लिए, और COVID-19 के गंभीर रूपों के लिए आनुवंशिक स्पष्टीकरण खोजने का प्रयास करने के लिए, करोलिंस्का इंस्टिट्यूट के शोधकर्ताओं ने प्राथमिक इम्युनोडेफिशिएंसी रोगों (जिन्हें प्रतिरक्षा की जन्मजात त्रुटियां भी कहा जाता है, IEI) के साथ युवारोगियों का अध्ययन किया है, जिन्होंने गंभीर या गंभीर SARS-CoV विकसित किया है।  -2 संक्रमण।  आनुवंशिक और प्रतिरक्षाविज्ञानी विश्लेषणकिए गए थे।

हमारे परिणाम इन प्रतिरक्षा रोगों के आणविक तंत्र को स्पष्ट करते हैं, जो एक अधिक लक्षित चिकित्सा विकसित करने की संभावना को खोलता है।अध्ययन से प्राप्त ज्ञान हमें इन में गंभीर COVID-19 बीमारी के उपचार और रोकथाम के लिए बेहतर रणनीति विकसित करने की अनुमति देता है।  मरीज़,” कियांग पैनहैमरस्ट्रॉम कहते हैं।

इस अध्ययन में पांच महीने से 19 साल की उम्र के 31 बच्चों को शामिल किया गया था।  सभी बच्चों को आणविक निदान के बिना किसी किसी प्रकारकी प्राथमिक इम्यूनोडिफ़िशिएंसी बीमारी थी और वे गंभीर या गंभीर COVID-19 से पीड़ित थे।  प्रतिभागियों को ईरान में अगस्त से सितंबर 2020 तकभर्ती किया गया था।  किसी भी बच्चे को COVID-19 का टीका नहीं लगाया गया था।

एक तिहाई से अधिक बच्चों में से ग्यारह, संक्रमण से जटिलताओं के कारण मर गए।  पांच बच्चों, 16 प्रतिशत, ने बहुभड़काऊ सिंड्रोम, एमआईएससीके मानदंडों को पूरा किया।  कुछ बच्चों में कोरोनावायरस के प्रति एंटीबॉडी की कमी थी।

इससे पता चलता है कि इस प्रकार की प्रतिरक्षा बीमारी वाले कई बच्चे एंटीवायरल एंटीबॉडी का उत्पादन नहीं कर सकते हैं और इसलिए टीकाकरण कापूरा लाभ नहीं होगा,” बायोसाइंसेज एंड न्यूट्रिशन विभाग, करोलिंस्का इंस्टिट्यूट के सहायक प्रोफेसर हसन अबोलहसानी और अध्ययन के पहले लेखककहते हैं।  .

आनुवंशिक विश्लेषण से पता चला है कि 90 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागियों, 28 बच्चों में जीन में उत्परिवर्तन था जो हमारी प्रतिरक्षा रक्षा के लिएमहत्वपूर्ण हैं, और यह उनकी प्रतिरक्षा की कमी को समझा सकता है।  एक महत्वपूर्ण तंत्र उत्परिवर्तन था जो प्रोटीन को प्रभावित करता है जो वायरस केसंक्रमण के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करता है, जिसे इंटरफेरॉन के रूप में जाना जाता है।

रोगियों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं के विश्लेषण से पता चला है कि एमआईएससी वाले बच्चों में प्रतिरक्षाविज्ञानी प्रोफाइल थे जो प्राथमिकइम्यूनोडेफिशियेंसी वाले बच्चों के प्रोफाइल से अलग थे लेकिन एमआईएससी के बिना।

अध्ययन में एक साहित्य समीक्षा भी शामिल है, जहां शोधकर्ताओं ने वैश्विक स्तर पर प्राथमिक इम्यूनोडिफ़िशिएंसी रोग और COVID-19 के लगभग1,210 रोगियों की रिपोर्ट पाई।  इनमें करीब 30 फीसदी बच्चे थे।  प्राथमिक इम्युनोडेफिशिएंसी रोग और COVID-19 वाले बच्चों में मृत्यु दर आठप्रतिशत से अधिक थी, जबकि सामान्य आबादी के बच्चों में यह लगभग 0.01 प्रतिशत थी।

अध्ययन COVID-19 के गंभीर मामलों तक सीमित है, जो वायरस के मूल तनाव से संक्रमित हैं, और गैरटीकाकरण वाले बच्चे।  इस रोगी समूह मेंविभिन्न प्रकार के वायरस और टीकों के महत्व का मूल्यांकन करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

अध्ययन अनुसंधान संघ ATAC के भीतर आयोजित किया गया था, जिसे यूरोपीय आयोग द्वारा COVID-19 महामारी के जवाब में वित्त पोषित कियागया था और करोलिंस्का इंस्टिट्यूट द्वारा समन्वित किया गया था।

उप्साला विश्वविद्यालय, तेहरान आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय (ईरान), ईरान आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, अहवाज़ जुंदीशापुर आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय(ईरान), उत्तर खुरासान आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय (ईरान), हॉवर्ड ह्यूजेस चिकित्सा संस्थान (यूएसए), रॉकफेलर विश्वविद्यालय के साथ सहयोग  (यूएसए) और नेकर हॉस्पिटल फॉर सिक चिल्ड्रेन (फ्रांस) भी अध्ययन के कार्यान्वयन के लिए महत्वपूर्ण थे।

अध्ययन को स्वीडिश रिसर्च काउंसिल और नट और एलिस वॉलेनबर्ग फाउंडेशन द्वारा भी वित्त पोषित किया गया था।

Related Articles

Back to top button