रोड सेफ्टी को लेकर हीरो मोटो कॉर्प और न्यूज़नशा का “सेफ राइड विद मॉम” जागरूक कार्यक्रम

रोड सेफ्टी को लेकर हीरो मोटो कॉप्स और न्यूज़ नशा के तरफ से "सेफ राइट विद मॉम" का कार्यक्रम किया जा रहा है जिसके तहत लोगों को सड़क दुर्घटनाओं से बचाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

“सेफ राइड विद मॉम” तहत लोगों को किया जाएगा जागरूक

देश में तेजी से बढ़ रहे दुर्घटनाओं के मामलों में कमी लाने के लिए हीरो मोटो कॉर्प और न्यूज़नशा का “सेफ राइड विद मॉम” के द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 12 मई, 2024 को, ले मेरिडियन नई दिल्ली में, सुबह 11:00 बजे से आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में हीरो मोटो कॉर्प 40 माताओं और 40 बच्चों को हेलमेट बांटेगा, जो हमारे परिवारों की सड़कों पर सुरक्षा की गारंटी को दर्शायेगा। इस कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे जो की दुर्घटनाओं से जनता को बचाने के लिए जागरूक करेंगे।

होश उड़ा देंगे दुर्घटनाओं के आंकड़े

रोजाना सड़क दुर्घटनाओं में देश में कई लोगों की मौत हो जाती है। अगर इनके आंकड़ों की बात की जाए तो भारत में ही हर साल लगभग 80 हजार लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं, जो पूरी दुनिया में होने वाली कुल मौतों का 13 प्रतिशत है। दुनिया भर में 13 लाख लोगों की एक साल में सड़क दुर्घटनाओं में जान जाती है।सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के 2022 के रोड एक्सीडेंट डाटा के अनुसार भारत में रोज 1263 सड़क दुर्घटनाओं में 462 मौतें होती हैं यानी हर घंटे भारत में 53 सड़क दुर्घटनाओं में 19 लोगों की मौत होती है। एक अनुमान के मुताबिक 2024 तक ये आंकड़ा और बढ़ गया है यानी करीब 50 मौतें रोज और ज्यादा होती है।

इतने साल वाले लोगों की दुर्घटना में होती है मौत

अगर इन दुर्घटनाओं में जान गवाने वाले लोगों के उम्र की बात की जाए तो 15 साल से 65 साल की उम्र रहती है। वहीं भारत में सड़क दुर्घटनाओं में मौत का सबसे बड़ा कारण ओवर स्पीडिंग यानी सीमा से अधिक तेज गति से वाहन चलाना है, 2022 में 71.2 प्रतिशत मौतों की वजह ओवरस्पीडिंग ही थी। सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए और लोगों को जागरूक करने के लिए “सेफ राइड विद मॉम ” कार्यक्रम किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button