यहां जानिए क्या होता है लव जिहाद …

देश के कई राज्यों में लव जिहाद को लेकर कानून बनाने की बातें सामने आ रही है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हरियाणा में लव जिहाद का मामला तेजी से उठाया जा रहा है और उत्तर प्रदेश में तो अब इस पर कानून भी बनाया जाएगा। वहीं मध्य प्रदेश और हरियाणा में भी लव जिहाद पर विधेयक लाने की बात की जा रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह लव जिहाद क्या होता है ? तो लव जिहाद जिहाद मुस्लिम पुरुषों द्वारा गैर मुस्लिम समुदायों से जुड़ी महिलाओं को इस्लाम धर्म में परिवर्तन कराने के लिए प्रेम का ढोंग रचना है।

देशभर में कई मामले ऐसे सामने आ जाते हैं जहां लव जिहाद की बात होती है। लेकिन जब सुप्रीम कोर्ट में यह मामला सामने आया और सुप्रीम कोर्ट में लव जिहाद को लेकर टिप्पणी की गई तब से ही यह शब्द चर्चा का विषय बना हुआ है और इस पर बहस भी छिड़ी हुई है।

लव जिहाद दो शब्दों से मिलकर बना है। अंग्रेजी भाषा का शब्द लव यानि प्यार, मोहब्बत या इश्क और अरबी भाषा का शब्द जिहाद। जिसका मतलब होता है किसी मकसद को पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देना। जब किसी धर्म विशेष को मानने वाले दूसरे धर्म की लड़कियों को अपने प्यार में फंसा लेते हैं और उस लड़की का धर्म परिवर्तन करा देते हैं तो इसी को लव जिहाद कहा जाता है।

लव जिहाद का मामला सुर्ख़ियों में उस समय आया जब केरल हाईकोर्ट ने 25 मई को एक हिंदू महिला अखिला अशोकन की शादी को रद्द कर दिया था। उसके निकाह से पहले अकेला ने धर्म परिवर्तन करके अपना नाम हादिया रख दिया था। जिसके बाद लड़की के माता-पिता ने केरल हाई कोर्ट में याचिका भी दर्ज कर दी थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि उनकी बेटी को आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में फिदायीन बनाने के लिए लव जिहाद का सहारा लिया गया है। जिसके बाद केरल हाईकोर्ट ने अखिला उर्फ हादिया और शफीन के निकाह को रद्द कर दिया था। उसके बाद अखिला उर्फ हादिया के पति शफीन ने केरल हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने यह मामला एनआईए को सौंप दिया था और जांच के आदेश भी दे दिए थे।

Related Articles

Back to top button