हेमंत सोरेन: BPL को मुफ्त पानी कनेक्‍शन, बाकी को हर महीने 5 हजार लीटर तक फ्री

रांची. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने शहरी निकाय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बड़ी सौगात देने का फैसला किया है. प्रदेश सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले (BPL) परिवारों को मुफ्त में पानी कनेक्‍शन देने का फैसला किया है. इनलोगों का वाटर मीटर भी फ्री ऑप कॉस्‍ट लगाया जाएगा. सामान्‍य परिवारों को हर महीने 5000 लीटर पेजयल फ्री में दिया जाएगा. इससे ज्‍यादा इस्‍तेमाल पर डेढ़ गुना ज्‍यादा शुल्‍क देना होगा. बता दें कि वाटर मीटर के लिए पहले होल्डिंग नंबर जरूरी था, जिसे अब खत्‍म कर दिया गया है. प्रदेश सरकार ने पानी के अवैध कनेक्‍शन को रोकने के लिए यह निर्णय लिया है.

झारखंड की राजधानी रांची में JNURM और अमृत योजना के तहत 410 किलोमीटर तक पाइपलाइन बिछाई गई है, जबकि 1388 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई जानी बाकी है. इसके अलावा रूक्का में नया वाटर ट्रीटमेंट प्‍लांट और 15 वाटर टावर का निर्माण चल रहा है. पांच टावर का निर्माण पूरा हो चुका है. हर घर में सप्लाई पानी पहुंचाने के लिए करीब 2 लाख नए घरों में वाटर कनेक्शन दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  1.06 लाख घरों में अर्बन वाटर सप्‍लाई प्‍लान के फेज-1 के तहत कनेक्शन दिया जाएगा. 60 हजार घरों में रांची शहरी जलापूर्ति योजना के फेज- 2 के तहत पानी का कनेक्शन मिलेगा. वहीं, 38 हजार घरों में शहरी जलापूर्ति योजना के फेज-2 के दूसरे चरण के तहत कनेक्शन दिया जाएगा.

बता दें कि झारखंड के साथ ही अन्‍य प्रदेशों के शहरी इलाकों में पेयजल की समस्‍या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. इसकी एक वजह पानी की बेवजह बर्बादी भी है. वहीं, अवैध कनेक्‍शन के चलते भी पेयजल बर्बाद हो रहा है. ऐसे में राज्‍य सरकारें ऐसा तरीका निकाल रही हैं, जिससे आम उपभोक्‍ताओं को ज्‍यादा परेशानी भी न हो और पानी की बर्बादी भी रोकी जा सके. पर्यावरण में आ रहे बदलाव के चलते बारिश भी अनियमित होती जा रही है, ऐसे में पेयजल की समस्‍या और बढ़ने का अंदेशा प्रबल होता जा रहा है.

Related Articles

Back to top button