Heeramandi Web Series: तवायफों के जीवन पर आधारित है वेब सिरीज हीरामंडी..मनीषा कोइराला के दमदार अभिनय ने जीता है दिल

"हीरामंडी: द डायमंड" वैब सीरीज को संजय लीला भंसाली ने "Netflix" OTT प्लेटफार्म पर रिलीज किया है।

Heeramandi Review: बॉलीवुड के शोमैन संजय लीला भंसाली ने एक दमदार फिल्म बनाई है। वैसे तो भंसाली तवायफों के जीवन पर कई फिल्में बना चुके हैं, जिनमें गंगूबाई काठियावाड़ी, देवदास और सांवरिया जैसी फिल्में शामिल हैं। भंसाली तवायफों के जीवन के विभिन्न पहलू जैसे तवायफों के अधूरे प्यार, उनके दर्द, उनके जीवन के दुःख आदि को बहुत ही करीने से सजाते हैं, दिखाते हैं। लेकिन अपने पहले वेब सिरीज “हीरामंडी: द डायमंड” में उन्होंने जान फूंक दी है। अपने भव्य सेट के लिए मशहूर भंसाली ने इस वेब सिरीज के खूबसूरत सेट से भी कोई समझौता नहीं किया है।

एक साथ कई हीरोइनों को दिया है मौका

संजय लीला भंसाली ने अपने इस वेब सिरीज में एक साथ बॉलीवुड की कई हसीनाओं को मौका दिया है। हीरामंडी को भंसाली अगर 3 घंटे की मूवी बनाकर पड़े पर्दे पर रिलीज़ करते तो वह फिल्म के साथ न्याय नहीं होता, क्योंकि इस फिल्म की कहानी इतनी रोमांचकारी है की इसे 3 घंटे की समय सीमा में नहीं बांधा जा सकता है। शायद यही सब सोचकर और विचार विमर्श करके भंसाली ने इस मूवी को वेब सिरीज में रिलीज करने की ठानी। 8 एपिसोडों वाली इस वेब सिरीज में कोई भी एपिसोड 45 मिनट से कम का नहीं है। इस वेब सीरीज में भंसाली ने मनीषा कोइराला, अदिति राव हैदरी, सोनाक्षी सिन्हा, संजीदा शेख, शर्मिन सहगल, ऋचा चड्ढा, ताहा शाह, जैसन शाह, फरदीन खान, अध्ययन सुमन और शेखर सुमन को मुख्य भूमिका में रखा है।

जानिए कहानी

इस सीरीज की कहानी आज़ादी के पहले जब पाकिस्तान का अस्तित्व नहीं था। लाहौर के एक रेड लाइट एरिया हीरामंडी की है। वहां पर रहने वाली तवायफों के जीवन पर प्रकाश डालती है यह सीरीज

हीरामंडी की मुख्य कलाकार मल्लिका जान (मनीषा कोइराला) का पूरे हीरामंडी में सिक्का चलता है। मल्लिका का भाव इतना है कि वह अपने सामने न तो नवाबों को भाव देती है न अंग्रेजों को। मल्लिका की बड़ी बेटी, बिब्बो जान (अदिति राव हैदरी) तवायफों के हीरामंडी की शान है तो वहीं वह अपनी छोटी बेटी आलमज़ेब (शरमिन सहगल) को कोठे पर बिठाने की तैयारी कर चुकी है। बिब्बो जान का असली मकसद अपनी मां के विरासत को बढ़ाने से बढ़कर देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्त करना है, इसके लिए वह कुछ भी करने को तैयार है। तो वहीं मल्लिका की छोटी बेटी आलमज़ेब को इन सबसे कोई सरोकार नहीं है, वह एक शहजादे के प्यार में पागल होकर हीरामंडी से भाग जाती है। तो वहीं मल्लिका की दिवंगत बहन की बेटी फरीदन (सोनाक्षी सिन्हा) है, जो मल्लिका को बिल्कुल पसंद नहीं करती है। फरीदन का एक ही मकसद है, मल्लिका के घमंड को तोड़ना। मल्लिका की छोटी बहन का किरदार निभाया है वहीदा (संजीदा शेख) ने तो लज्जो के किरदार में ऋचा चड्ढा ने जबरदस्त रोल अदा किया है।

इस वेब सीरीज को संजय लीला भंसाली ने नेटफ्लिक्स (Netflix) OTT प्लेटफार्म पर रिलीज किया है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button