3 अगस्त तक कई राज्यों में ‘भारी से भारी बारिश’

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली में 2 और 3 अगस्त को बारिश हो सकती है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग या आईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों के दौरान पूर्व, उत्तर-पूर्व और पूर्व मध्य भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। इस बीच, हाल की भारी बारिश के बाद राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए एक अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) सोमवार को तेलंगाना का दौरा करेगी।
टीम का नेतृत्व राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सलाहकार कुणाल सत्यार्थी करेंगे और इसमें कृषि, वित्त, जल शक्ति, बिजली, सड़क परिवहन और राजमार्ग और राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) मंत्रालयों/विभागों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

मौसम पूर्वानुमान और चेतावनी पर शीर्ष बिंदु:

1. आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में, पूर्वी उत्तर प्रदेश में 3 अगस्त तक और पूर्वी राजस्थान में 31 जुलाई और 2 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 1 से 3 अगस्त के बीच, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 1 और 2 अगस्त को बारिश हो सकती है।

2. हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और दिल्ली उत्तर भारत के अन्य स्थान हैं जहां 2 और 3 अगस्त को बारिश हो सकती है।

3. आईएमडी के अनुसार, मध्य भारत में, अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ में और 30 अगस्त को उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 2 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

4. पूर्वी भारत में, बिहार, झारखंड और ओडिशा में 3 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी 2 अगस्त तक बारिश हो सकती है।

5. पूर्वोत्तर में, “अगले 5 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में हल्की से मध्यम, काफी व्यापक वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।” 02 और 03 अगस्त को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है; 01 से 3 अगस्त 2023 के दौरान असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, ”आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा।

Related Articles

Back to top button