केरल में अब तक 27 की मौत, उत्तराखंड में 200 श्रद्धालु बचाए; दिल्ली, UP और MP में भारी बारिश का अनुमान

जाते मानसून ने मचाई तबाही:

मानसून खत्म होने से पहले बारिश ने फिर देशभर को तरबतर कर दिया है। कहीं ये बारिश आराम दे रही है, तो कहीं जानलेवा बन गई है। केरल में लगातार हो रही बारिश से हालात बेहद गंभीर बने हुए हैं। यहां बाढ़ और भूस्खलन से अब तक कुल 27 लोगों की जान गई है, जबकि 8 लापता हैं। बीती शाम केरल के कोट्टायम जिले में बाढ़ में पूरा एक घर बह गया। सड़क पर खड़े लोगों ने इस घटना का वीडियो बनाया। हादसे के वक्त घर में कोई नहीं था। किसी को नुकसान पहुुंचने की कोई खबर नहीं है।

कोट्‌टायम जिले के कूट्‌टीकल इलाके में भारी बारिश से पहाड़ पर भूस्खलन हुआ जिससे पहाड़ दो हिस्सों में बंट गया और बीच में नदी बन गई।

वायुसेना के जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे
डिफेंस PRO ने बताया कि इंजीनियरिंग और मेडिकल यूनिट के साथ कन्नूर से सेना के जवानों का दल बचाव कार्यों के लिए वायनाड पहुंच गया है। सेना की ओर से अब तक कुल 3 टुकड़ियां तैनात की गईं हैं। राहत सामग्री के साथ नेवी चॉपर के जरिए बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा जारी है। वायुसेना स्टेशन शंगमुघम में वायु सेना के 2 हेलिकॉप्टर MI-17 स्टैंडबाय पर हैं।

केरल के कोट्‌टायम जिले में प्लापल्ली पंडालम इलाके में लैंडस्लाइड ढह गए अपने मकान के सामने खड़ी महिलाएं।

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में धनकर गांव में आज बर्फबारी हुई।

उत्तराखंड में भारी बारिश; 3 की मौत, चारधाम यात्रा रुकी, 5 हजार यात्री फंसे उत्तर भारत की बात करें तो मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भी बारिश जारी है। उत्तराखंड के लिए मौसम विभाग ने सोमवार के लिए रेड अलर्ट और मंगलवार के लिए ऑरेंज जारी किया था।

उत्तराखंड में भी भारी बारिश का असर नजर आने लगा है। सोमवार को बाढ़ में फंसे नेपाल के 2 व्यक्तियों सहित 3 लोगों की मौत हो गई।

राज्य की 65 सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसके बाद प्रशासन ने चारधाम यात्रा रोकने का फैसला लिया है। प्रशासन के इस निर्णय के बाद उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में करीब 5 हजार लोग फंस गए हैं।

अलर्ट के बावजूद जंगल के रास्ते चोरी-छिपे 200 श्रद्धालु पूर्णागिरी मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे थे। ये सभी श्रद्धालु टनकपुर के बाटनागाड़ में फंस गए। बाद में पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से उन्हें बचाकर सुरक्षित स्थान पर भेजा।

उत्तराखंड के चमोली में हो रही बारिश की तस्वीर। बारिश के रेड अलर्ट के चलते बद्रीनाथ यात्रा को रोक दिया गया है।

मध्यप्रदेश में 24 घंटे से झमाझम बरस रहा पानी
बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण भोपाल समेत पूरे प्रदेश में बीते 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। भोपाल में 2 इंच तक बारिश होने से जगह-जगह पानी भरने से ट्रैफिक जाम के हालत बन गए, तो इंदौर में भी आधा इंच तक बारिश हो गई। होशंगाबाद, बुरहानपुर और ग्वालियर में दो से लेकर 3 इंच तक पानी गिरा। कुछ घंटों की बारिश से बुरहानपुर का तो महाराष्ट्र से संपर्क तक टूट गया था। बुरहानपुर से महाराष्ट्र को जोड़ने वाले बहादरपुर रोड पर नाले का पानी उफान पर होने से मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र का संपर्क करीब एक घंटे तक टूटा रहा। 

भोपाल के रायसेन रोड पर बिजली कालोनी के पास इस तरह सड़क पर पानी भर गया।

दिल्ली-NCR में भी जोरदार बारिश की आशंका
दिल्ली में रविवार से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम समेत आसपास के कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश की आशंका है। वहीं, पश्चिमी UP और हरियाणा में भी जोरदार गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली की गाजीपुर मंडी में बारिश के चलते पानी भर गया। ऐसे में सब्जी विक्रेताओं को पानी के बीच ही बाजार लगाना पड़ा।

बंगाल में 3 दिन बारिश के आसार
बंगाल में 17 से 20 अक्टूबर तक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तरी तेलंगाना और आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बंगाल में बारिश की संभावना बन रही है। यहां गरज के साथ बिजली भी गिर सकती है।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button