राज्यों में गर्मी की मार का कहर, जानिए कब से स्कूल होंगे बंद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग द्वारा देश के अलग-अलग राज्यों में लू के लिए अलर्ट जारी किया गया है। कई स्थानों पर तापमान 45 डिग्री तक पहुंच चुका है। ऐसे में भीषण गर्मी की मार को देखते हुए सरकार ने अहम फैसला लिया है। सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टी कर दी है। गर्मियों में दी जाने वाली छुट्टियों के समय में बदलाव कर दिया गया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस कारण राज्य में 21 अप्रैल से स्कूलों की गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान किया है।

इन राज्यों में स्कूल बंद

मुख्यमंत्री ने अपने आदेश में कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की है। हालांकि स्कूल कब तक खुलेंगे या गर्मियों की छुट्टियां कब खत्म होंगी इस बाबत अबतक कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। दिल्ली सराकर ने भी लू के मद्देनजर 19 अप्रैल के दिन एक एडवाइजरी जारी की थी। इस एडवाइजरी के मुताबिक दिल्ली के स्कूलों में दोपहर के दौरान असेंबली आयोजित नहीं किया जाएगा। बता दें कि पश्चिम बंगाल में भी हीटवेव के कारण स्कूलों को 24 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है।

बंगाल और त्रिपुरा में भी स्कूल बंद

बंगाल के शिक्षा विभाग द्वारा सभी सरकारी व निजी स्कूलों को 24 अप्रैल तक बंद करने का आदेश दिया गया है। हालांकि यह आदेश दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में मान्य नहीं होगा। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने सोमवार के दिन आदेश जारी कर सरकारी स्कूलों को 18 से 23 अप्रैल तक बंद रखने को का था। बता दें कि उत्तर भारत के अलग-अलग राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली हो या उत्तर प्रदेश सभी स्थानों पर गर्मी अपना कहर ढा रही है। ऐसे में स्कूलों को बंद करने व गर्मियों की छुट्टियां समय से पहले देने का सिलसिला शुरू हो गया है।

Related Articles

Back to top button