स्वास्थ्य युक्तियाँ : 40 की उम्र के बाद पुरुषों को चाहिए ये बदलाव, जानिए क्यों?

आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब होने की संभावना अधिक होती है और इसके परिणामस्वरूप उन्हें इस समय अपना अतिरिक्त ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

Health Tips : आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब होने की संभावना अधिक होती है और इसके परिणामस्वरूप उन्हें इस समय अपना अतिरिक्त ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।  ऐसे में सबसे पहले इम्यून सिस्टम को मेंटेन करना बहुत जरूरी है।

यदि आप 40 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष हैं, तो आपको अपने आहार में निम्नलिखित में से कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए, क्योंकि उम्र 40 साल बाद शुरू होती है और जब यह शुरू होता है।” आपके लिए अपने स्वास्थ्य का अतिरिक्त ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। यह अवधि इतनी संवेदनशील होती है कि यदि आप अपने स्वास्थ्य का उचित ध्यान नहीं रखेंगे तो आप किसी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं। इसलिए 40 की उम्र के बाद भी स्वस्थ और स्वस्थ जीवन जीने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करने की जरूरत है।

Health Tips:-

फाइबर शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के अस्तित्व को बढ़ावा देता है और पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है। 40 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों को हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है यदि वे अपने आहार में फाइबर शामिल करते हैं। मटर, दाल, काली बीन्स, बीज (चिया के बीज या सूखे तरबूज के बीज, सफेद तिल, अलसी, कद्दू के बीज), हरी मटर, जई, रसभरी, पत्तेदार सब्जियां, नट्स (नट, काजू, पास्ता) और बिना पॉलिश किए चावल फाइबर में उच्च, जिसे आप अपने रूटीन डाइट में शामिल कर सकते हैं।

जितना हो सके कम सोडियम वाला आहार लें। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ (जैसे केला और पालक) नमक का सेवन कम करने के साथ-साथ पोटेशियम का सेवन बढ़ाने में मदद करते हैं।

रेड मीट और डेयरी उत्पाद खाने से बचें जिनमें सैचुरेटेड फैट होता है। एक विकल्प यह है कि शरीर को आवश्यक वसा प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन अधिकतम 5 मिलीलीटर गाय के घी का सेवन करें।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में तुलसी, यष्टिमधु, अश्वगंधा, गिलोय और सोंठ के साथ-साथ जीरा, धनिया, हल्दी, काला जीरा, काली मिर्च, दालचीनी (दालचीनी) और लौंग जैसी जड़ी-बूटियों को शामिल करें

Related Articles

Back to top button