स्वास्थ्य सुझाव : गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक पानी पीना भारी पड़ सकता है, पोषण विशेषज्ञों द्वारा साझा किया गया नुकसान

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पानी पीना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और हमें हाइड्रेट रखता है और एक गर्भवती महिला को एक सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक पानी पीने की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक पानी पीने के फायदे भी होते हैं।

Health Tip Drinking :  जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पानी पीना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और हमें हाइड्रेट रखता है और एक गर्भवती महिला को एक सामान्य व्यक्ति की तुलना में अधिक पानी पीने की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक पानी पीने के फायदे भी होते हैं। नुकसान के रूप में, जानिए कैसे?

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य सेवा की संस्थापक प्रीतिका बेदी ने गर्भावस्था के दौरान पीने के पानी के नुकसान को साझा किया। उनके मुताबिक, ज्यादा पानी पीने से गर्भवती महिला को थकान महसूस हो सकती है। ऐसे में किडनी पर दबाव पड़ता है, जिससे तनाव बढ़ता है और शरीर में थकान ज्यादा होती है।

Health Tip Drinking :-

जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपका इलेक्ट्रोलाइट स्तर गिर जाता है और आपके शरीर का संतुलन गड़बड़ा जाता है। इलेक्ट्रोलाइट का स्तर कम होने पर मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन सहित लक्षण हो सकते हैं। भ्रम, उनींदापन और सिरदर्द जैसे लक्षण तब हो सकते हैं जब महिलाएं बहुत कम समय में बड़ी मात्रा में पानी का सेवन करती हैं।

गर्भावस्था के दौरान पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। यदि शरीर हाइड्रेटेड नहीं है, तो ऐंठन, सिरदर्द, मतली और अन्य लक्षण हो सकते हैं। जब आपका शिशु गर्भ में विकसित हो रहा हो, तो आपको आवश्यक मात्रा में पानी पीना चाहिए।

इंटरमाउंटेन हेल्थकेयर के मुताबिक गंभीर बीमारी से बचाव के लिए गर्भवती महिलाओं को दिन में 8-10 गिलास या 2.3 लीटर पानी पीना जरूरी है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अगर आप रोजाना पर्याप्त पानी का सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अपने पानी में नींबू और फ्रोजन रास्पबेरी जैसे फल मिलाएं।

Related Articles

Back to top button