अब दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा में भी ऑड इवन शुरुआत गुरुग्राम से

0
54

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार ने नवंबर में ऑड-ईवन लागू करने की घोषणा की है। हालांकि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा खराब होनी शुरू हो गई है। इसके चलते प्रदुषण को नियंत्रित करने के लिए हरियाणा सरकार भी साइबर सिटी गुरुग्राम (Gurugram) में भी ऑड-ईवन स्‍कीम को लागू करने पर विचार कर रही है।

गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर अमित खत्री ने कहा है कि यहां भी दिल्ली की तर्ज पर ऑड-ईवन को लागू किए जाने की संभावना है। डिप्टी कमिश्नर ने 9 अक्टूबर को गुरुग्राम के सारे विभागों को एक पत्र भेजा है। पत्र में उन्होंने एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index- AQI) के बिगड़ने की स्थिति में इससे बचाव के विस्तृत ब्योरा दिए हैं। पत्र में इलाके में पीएम 2.5 के 300 और पीएम 10 के 500 पॉइंट के ऊपर पहुंचने या इस स्थिति को 48 घंटे तक बने रहने की स्थिति में ऑड-ईवन योजना को लागू करने के लिए कहा गया है। EPCA ने पिछले महीने दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों से वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिसपॉन्स एक्शन प्लान अपनाने के लिए कहा था।

अरविन्द केजरीवाल ने दी पूरी जानकारी

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर ऑड-ईवन स्कीम की विस्तृत जानकारी दी थी। इस दौरान उन्होंने 4 नवंबर से 15 नवंबर तक राज्य में ऑड-ईवन योजना लागू रहने की घोषणा की। उन्होंने बताया की ऑड-इवन के दौरान महिलाओं को छूट रहेगी, लेकिन सीएनजी गाड़ियों को राहत नहीं मिलेगी। टू व्हीलर वाहनों को लेकर सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है। हालाँकि कुछ समय पहले ऑफिस टाइम के दौरान टू व्हीलर वाहनों को छूट देने की खबर आ रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here