हरियाणा सरकार का कॉलेज छात्राओं को तोहफा, डिग्री के साथ अब दिया जाएगा पासपोर्ट !

हरियाणा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर नहीं ऐलान किया है कि स्नातक की डिग्री पढ़ाई पूरी करने वाली कॉलेज छात्राओं को सरकार अब पासपोर्ट उपलब्ध कराएगी। जी हां छात्राओं की पासपोर्ट बनाने की पूरी प्रक्रिया में कॉलेज में ही पूरी करा दी जाएगी।

सरकार ने है बड़ा फैसला लिया है कि सभी लड़कियां कॉलेज से मिलने वाले डिग्री के साथ ही अपने पासपोर्ट भी लें। हरियाणा के मुख्यमंत्री की इस योजना की शुरुआत ‘हर सर हेलमेट’ कार्यक्रम के दौरान की गई है। बता दें कि इस कार्यक्रम के दौरान करनाल में 100 छात्रों को लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के साथ उन्हें मुफ्त में हेलमेट भी दिया गया था।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस दौरान यह भी कहा कि छात्रों को लर्निंग लाइसेंस दिए जाने चाहिए जिससे के लोगों में ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूकता फैले। इस मौके पर उन्होंने कुछ छात्रों को हेलमेट भी बैठे हैं और कहां है कि यह मुद्दे राजनीतिक विचारों से अलग हैं लेकिन इसका long-term परिणाम जरूर मिलेगा।

मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि हेलमेट पहनने से रोड एक्सीडेंट में होने वाली मौत को काम किया जा सकता है। देश में करीब 1300 हादसे रोज होते हैं। हादसे में जान गंवाने वाले लोग ज्यादातर बिना हेलमेट पहने ही होते हैं। हरियाणा में रोज सड़क हादसे में करीब 13 लोग अपनी जान गवाते हैं। वहीं कई अध्ययन यह भी दिखाते हैं कि हेलमेट पहनने वाले लोगों के बचने के 80% चांस होते हैं।

Related Articles

Back to top button