हरियाणा: कांग्रेस नहीं देगी AAP को एक भी लोकसभा सीट

कांग्रेस ने यह तय किया है कि वह I.N.D.I.A. अलायंस में शामिल आम आदमी पार्टी ( AAP) को हरियाणा के अंदर एक भी लोग लोकसभा सीट नहीं देगी। पार्टी राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर अपने कैंडिडेट उतारेगी। कांग्रेस ने I.N.D.I.A. अलायंस में शामिल राजनीतिक दलों के साथ सीट शेयरिंग को लेकर अपने लेवल पर कुछ पैरामीटर तय किए है और इन्हीं के आधार पर उन्हें हरियाणा की सभी 10 लोकसभा सीटें अपने पास रखने का फैसला लिया हैं।

 

कांग्रेस ने इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव में BJP को हराने के लिए देशभर की राजनीतिक पार्टियों को एकजुट करते हुए I.N.D.I.A. अलायंस बनाया है। इस अलायंस में शामिल 28 से ज्यादा राजनीतिक दलों ने एंटी BJP वोटो को एकजुट करने के मकसद में देशभर में भाजपा उम्मीदवारों के खिलाफ अपना एक ही संयुक्त उम्मीदवार उतारने की रणनीति बनाई है। I.N.D.I.A. अलायंस में आम आदमी पार्टी (AAP) भी शामिल है।

कांग्रेस ने जो पैरामीटर तय किए है उनमें सबसे महत्वपूर्ण है उनकी 2019 के लोकसभा चुनाव का प्रदर्शन। कांग्रेस ने यह तय किया है कि जिन लोकसभा सीटों पर 2019 में उसके अपने प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहे हैं वे सीटें वह किसी भी दल को नहीं देंगे, ऐसी सीटों पर वह अपने ही कैंडिडेट उतरेंगे।

BJP ने 2019 के लोकसभा चुनाव में हरियाणा की सभी 10 सीटों पर जीती थी और वह सभी जगह कांग्रेस के उम्मीदवार दूसरे नंबर पर रहे थे। इसी आधार पर कांग्रेस ने इस बार भी हरियाणा के सभी 10 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

Related Articles

Back to top button