आतंकी हाफ़िज़ सईद के खर्चे के लिए गिड़गिड़ाया पाकिस्तान, यूएन ने दी इजाज़त

0
80

काले गिरिबान से धब्बे छुड़ाने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को राहत देने की गुहार लगाई थी। पाकिस्तान ने वैश्विक आतंकी और लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज को अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी थी। संयुक्त राष्ट्र की समिति ने रोजमर्रा के खर्चों के लिए हाफिज को अपने खाते का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है।

4 सदस्यो के परिवार में हाफिज सईद

सितम्बर की शुरुआत में भारत ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून (UAPA) बिल के तहत मौलाना मसूद अजहर, हाफिज सईद के अलावा जकी उर रहमान लखवी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम जैसे 4 बड़े आतंकियों को वांटेड आतंकी घोषित किया था। भारत के इस फैसले का अमेरिका ने समर्थन किया था। इसके बाद पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा के चीफ हाफिज सईद के लिए राहत की मांग की थी। पाकिस्तान ने कहा था कि हाफिज का एक परिवार है। 4 सदस्यो के परिवार में हाफिज इकलौते कमाने वाले हैं। ऐसे में उन्हें परिवार की मूल ज़रूरतों के मासिक व्यय के लिए बैंक से पैसे निकालने की इज़ाज़त मिलनी चाहिए।

डेडलाइन में नहीं मिली आपत्ति, दी इज़ाज़त

इसके जवाब में UNSC समिति ने एक अधिसूचना जारी की थी। उसमे पाकिस्तानी अधिकारियों को हाफिज मुहम्मद सईद और हाजी मुहम्मद अशरफ के मासिक व्यय को अधिकृत करने के लिए कहा था।’ साथ ही समिति ने 15 अगस्त तक की डेडलाइन रखी थी जिसमे कोई भी देश आपत्ति जता सकता था। इस डेडलाइन में कोई आपत्ति न मिलने पर समिति ने हाफ़िज़ को मासिक व्यय के लिए बैंक खाते का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here