गुड़ महोत्सव का आयोजन 06 मार्च से

उत्तर प्रदेश में गन्ना विकास विभाग द्वारा दो दिवसीय राज्य गुड़ महोत्सव का आयोजन 06 व 07 मार्च को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जायेगा,इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर कमलों द्वारा किया जायेगा।
यह जानकारी देते हुए गन्ना विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गुड़ उत्पादकों को उत्तम गुणवत्ता के गुड़ और उसके सह-उत्पाद बनाने के लिए प्रेरित करना है। इसके साथ ही गुड़ के सह-उत्पादों व गुड़ के औषधीय लाभों के प्रति जन-जागरूकता का प्रसार करना है।
कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देते हुए श्री भूसरेड्डी ने बताया कि इस दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत गुड़ विशेषज्ञ गुड़ उत्पादन की नवीन तकनीकी के बारे में गुड़ उत्पादकों के साथ चर्चा करेंगे। साथ ही गुड़ के लाभ और उसके औषधीय गुण तथा गुड़ व उसके सह-उत्पादों के निर्यात की सम्भावनाओं और गुणवत्ता में सुधार पर विस्तार से जानकारी प्रदान की जायेगी।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि गुड़ महोत्सव के आकर्षण का केन्द्र गुड़ एवं सह-उत्पादों की प्रदर्शनी/स्टाॅल के साथ ही गुड़ उत्पादकों और क्रेताओं के मध्य समन्वय स्थापित करना है।

Related Articles

Back to top button