सीनियर सिटीजन को सरकार का तोहफा, जानिए क्या

नई दिल्‍ली. देश के वरिष्‍ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए केंद्र सरकार एक तोहफा पेश करने जा रही है. सरकार जल्‍द उनके लिए रोजगार एक्‍सचेंज (Employment Exchange) खोल रही है. इसके जरिये उन्‍हें अधिक उम्र में भी नौकरी दिलाने का प्रयास सरकार की ओर से किया जाएगा. इसके साथ ही सरकार बुजुर्गों के लिए एक हेल्‍पलाइन सेवा भी शुरू करेगी. फिलहाल यह एक्‍सचेंज 1 अक्‍टूबर से काम करना शुरू कर देगा.

जानकारी दी गई है कि जो सीनियर सिटीजन नौकरी करने के इच्‍छुक होंगे, उन्‍हें इस एक्‍सचेंज में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद वह नौकरी की खोज शुरू कर सकेंगे. इसके लिए खासतौर पर एक वेब पोर्टल शुरू किया जा रहा है.

इस श्रेणी में 60 साल से ऊपर के व्‍यक्ति आएंगे. 1 अक्‍टूबर से सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की देखरेख सीनियर एबल सिटीजंस फॉर री एम्‍प्‍लॉयमेंट इन डिगनिटी नाम से वेब पोर्टल शुरू किया जा रहा है. जो भी बुजुर्ग नौकरी करना चाहेंगे, उन्‍हें इसी वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा.

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म होगा, जिसमें स्‍टेकहोल्‍डर एक-दूसरे से ऑनलाइन मिलेंगे. दोनों यहां नौकरी को लेकर बातचीत कर सकेंगे. मंत्रालय ने इस संबंध में सीआईआई, एफआईसीसीआई और एसोचैम को भी पत्र लिखा है. उनसे कहा गया है कि सीनियर सिटीजंस को रोजगार मिलने में मदद की जाए.

वेबसाइट पर सीनियर सिटीजंस को अपनी शैक्षणिक, अनुभव समेत अन्‍य जरूरी जानकारियां देनी होंगी. हालांकि मंत्रालय का कहना है कि इसकी गारंटी नहीं है कि एक्‍सचेंज की ओर से बुजुर्गों को 100 फीसदी नौकरी ही मिल जाए. यह कंपनियों या नियोक्‍ता पर निर्भर करेगा कि वे सीनियर सिटीजन को नौकरी पर रखते हैं या नहीं.

इसके साथ ही सरकार ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एक टोल फ्री हेल्‍पलाइन भी शुरू की है. इसका नंबर 14567 है. इसे एल्‍डर लाइन कहा जा रहा है. इसके जरिये बुजुर्ग पेंशन, कानूनी मामलों, भावनात्‍मक सपोर्ट समेत अन्‍य मामलों में मदद मांग सकेंगे.

Related Articles

Back to top button