एम्बुलेंस में महिला की डिलीवरी कराया, फिर जो हुआ

 उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जनपद में मंगलवार की शाम इमरजेंसी में जंगल के रास्ते 102 एम्बुलेंस में महिला की डिलीवरी को कराया गया।

उत्तर प्रदेश के मुज़फ्फरनगर जनपद में मंगलवार की शाम इमरजेंसी में जंगल के रास्ते 102 एम्बुलेंस में महिला की डिलीवरी को कराया गया। डिलीवरी एम्बुलेंस में तैनात इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन बॉय और गांव की आशा ने एम्बुलेंस में रखी डिलीवरी किट से सफ़लता पूर्वक कराई। एम्बुलेंस में हुई इस डिलीवरी में गर्भवती महिला से एक स्वस्थ बेटे को जन्म दिया है। जिसके बाद एम्बुलेंस से जच्चा और बच्चा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

दरअसल मामला खतौली तहसील क्षेत्र का है। जहाँ के गांव खानपुर निवासी एक गर्भवती महिला मोनिका को डिलीवरी के दर्द होने पर गांव की आशा द्वारा 102 एम्बुलेंस को फोन कर बुलाया गया था। लेकिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँचने से पहले ही महिला की हालत ख़राब होने लगी। जिसके चलते जंगल के रास्ते पर इमरजेंसी में एम्बुलेंस में तैनात इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन बॉय अनिल कुमार और गांव की आशा गीता द्वारा एम्बुलेंस में रखी डिलीवरी किट से महिला की डिलीवरी कराई गई। एम्बुलेंस में हुई इस डिलीवरी में गर्भवती महिला से एक स्वस्थ बेटे को जन्म दिया है।

जिसके बाद एम्बुलेंस के द्वारा जच्चा और बच्चा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खतौली में भर्ती कराया गया जहाँ दोनों स्वस्थ है। इस डिलीवरी के बारे में बेटे को जन्म देने वाली महिला मोनिका ने बताया की डिलीवरी का समय पूरा होने पर मंगलवार की सुबह वह अपने परिजनों के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खतौली में आई थी। लेकिन डॉक्टर ने ये कहकर उन्हें घर वापिस भेज दिया की अभी डिलीवरी में समय है। लेकिन घर जाते ही उसके दर्द होने शुरू हो गये। जिसपर गांव की आशा गीता ने फोन कर 102 एम्बुलेंस को बुलाया लेकिन स्वास्थ्य केंद्र पर पहुँचने से पहले ही दर्द होने पर एम्बुलेंस में ही उसकी डिलीवरी कराई गई।जिसमे उसने एक स्वस्थ बेटे को जन्म दिया।

Related Articles

Back to top button