YouTube के गलत कंटेंट हटाने के लिए Google ने उठाया कदम

गूगल अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को यूजर्स के लिए बेहतर बनाने के प्रयास में जुटा है। ऐसे में कंपनी ने इस तरह के वीडियो को प्लेटफॉर्म से हटाने का फैसला लिया है

Google का वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube कुछ वीडियो हटा रहा है। कम्पनी ने घोषणा की कि वह अपने मेडिकल मॉडरेशन गाइड लाइन को सुधारने की कोशिश कर रही है। इसके लिए वह कुछ गलत जानकारी देने वाले वीडियो को हटा रहा है।

YouTube सामग्री को हटा देगा जो कैंसर उपचार को बढ़ावा देती है जो हानिकारक या अप्रभावी साबित हुई है। दर्शकों को पेशेवर चिकित्सा उपचार करने से रोकने वाले वीडियो भी मंच से हटा दिए जाएंगे। कंपनी ने कहा कि इस प्रक्रिया से उसे कोविड-19, टीके और प्रजनन स्वास्थ्य जैसे मुद्दों से निपटने में मदद मिलेगी।

तीन अलग-अलग परिस्थितियों में, कंपनी अपनी चिकित्सा (गलत सूचना) नीति लागू करेगी। स्वास्थ्य अधिकारियों से सार्वजनिक मार्गदर्शन मिलने पर सार्वजनिक स्वास्थ्य पर अधिक जोखिम होता है और गलत जानकारी की संभावना अधिक होती है।

यूट्यूब भी उम्मीद करता है कि यह पॉलिसी फ्रेमवर्क मेडिकल के विभिन्न विषयों को कवर करने के लिए पर्याप्त होगा। कंपनी, हालांकि, नुकसान को कम करने और बहस की अनुमति देने के बीच एक संतुलन बनाना चाहती है।

YouTube ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह उन दोनों उपचारों के खिलाफ कार्रवाई करेगा, जो सक्रिय रूप से हानिकारक नहीं हैं, लेकिन अतिरिक्त विकल्प के रूप में सुझाए जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, किसी भी वीडियो में लोगों को विटामिन सी को रेडिएशन थेरेपी की जगह लेने के लिए कहना नहीं चाहिए।

Google, Facebook और Microsoft जैसे बड़े टेक प्लेटफॉर्म ने 2020 में कोविड-19 से संबंधित गलत सूचना से लड़ने के लिए एक साथ आकर वैक्सीन संबंधी गलत सूचना वाले वीडियो पर प्रतिबंध लगाया। यूट्यूब ने वैक्सीन विरोधी साजिश के वीडियो से विज्ञापन हटाने सहित वैक्सीन संबंधी गलत जानकारी को दूर किया। 2021 में, प्लेटफॉर्म ने वैक्सीन के बारे में गलत जानकारी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया।

YouTube ने गलत सूचना नीति के कारण अन्य वीडियो पर भी प्रतिबंध लगा दिया है जो उसकी चिकित्सा को प्रभावित कर सकते हैं। वीडियो में कुछ वीडियो शामिल हैं जो गर्भपात की सुरक्षा के बारे में झूठे विचारों को बढ़ावा देते हैं या असुरक्षित गर्भपात के तरीकों को सिखाते हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है एलन मस्क के अधिग्रहण के बाद, 2022 में ट्विटर (अब एक्स) ने अपनी कोविड गलत सूचना नीति को लागू करना बंद कर दिया। अमेरिका सहित कई देशों ने मार्क जुकरबर्ग की कंपनी मेटा के कोविड गलत सूचना कानूनों को वापस लेना शुरू कर दिया है। इस बीमारी को इन देशों में अब राष्ट्रीय आपातकाल नहीं माना जाता है।

Related Articles

Back to top button