आजादी के जश्‍न में डूबा गूगल, डूडल के जरिए भारत के संघर्ष को किया सलाम

नई दिल्‍ली. देश आज स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) की 75वीं वर्षगांठ (75th Anniversary) का जश्‍न मना रहा है. तिरंगे की रोशनी से पूरा देश जगमगा उठा है. भारत के इस जश्‍न को गूगल (Google Doodle on 75th Independence Day) भी सेलिब्रेट कर रहा है. गूगल ने आज अपने होमपेज पर भारत के उस संघर्ष को डूडल के जरिए दिखाने की कोशिश की है, जिसने देश को लगभग दो शताब्‍दी के बाद ब्रिटिश शासन से मुक्‍त कराया था. कोलकाता के अतिथि कलाकार सयान मुखर्जी की ओर से तैयार किया गया डूडल, भारत के स्‍वतंत्रता दिवस को देश में विविध नृत्‍य रूपों में प्रदर्शित करता है.

भारत में मनाई जा रही आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर गूगल ने कहा, ‘1947 में इस दिन की आधी रात को स्वतंत्रता के लिए भारत का दशकों पुराना आंदोलन खत्‍म हो गया था क्योंकि राष्ट्र एक संप्रभु गणराज्य बन गया.’ आज का डूडल को कोलकाता के अतिथि कलाकार सयान मुखर्जी ने बनाया है. गूगल भी भारत के स्वतंत्रता दिवस और सदियों की ऐतिहासिक प्रगति में निर्मित इसकी सांस्कृतिक परंपराओं का जश्न मनाने को तैयार है.

भारत की इस विविध सांस्कृतिक परंपरा के बारे में बताते हुए गूगल ने कहा कि भारत, अनुमानित 1.3 अरब से अधिक लोगों या कुल वैश्विक आबादी का एक-छठा हिस्सा है. इसकी सीमाओं के भीतर हजारों अलग-अलग भाषाओं और जातीय समूहों के लोग रहते हैं. उपमहाद्वीप के 29 राज्‍यों में अगल-अलग पारंपरिक नृत्‍य होते हैं. ये सभी अपने-अपने अंदाज में स्‍वतंत्रता का जश्न मनाते हैं, जो क्षेत्रीय संस्कृति के आधार पर अलग-अलग होता है.

Related Articles

Back to top button