खुशखबरी : नये साल से कानपुर में लगेगा कोविड वैक्सीन का टीका : सीएमओ

 

कानपुर। कानपुर जनपद में नये साल की शुरुआत के साथ ही कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरु कर दिया जाएगा। वैक्सीन को लगाने की तैयारियां व प्रशिक्षण आदि का कार्य स्वास्थ्य महकमे में अपने अंतिम दौर में है। यह जानकारी शुक्रवार को ​’हिन्दुस्थान समाचार’ से खास बातचीत में मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डॉ. अनिल मिश्र ने दी।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क (ईवीआईएन) के मुताबिक हर जानकारी मुहैया कराई जाएगी। उनके मुताबिक ये प्रक्रिया वैक्सीन आने से लेकर वैक्सीन लगने तक रियल टाइम ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध होगी। सीएमओ का दावा है कि कानपुर जैसे महानगर में वैक्सीन आने के एक हफ्ते के बाद टीकाकरण की तैयारी कर ली गई है। वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग जारी है और अब तक चार डीप फ्रीजर कानपुर में तैयार आ चुके हैं और अभी पांच फ्रीजर जल्द आने वाले हैं। इन फ्रीजरों में ही कोरोना वै​क्सीन को रखा जाएगा।

दो से चार डिग्री पर रखी जाएंगी वैक्सीन

सीएमओ ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन भी पोलियो वैक्सीन की तरह न्यूनतम तापमान में रखी जाती है। इसके लिए दो से चार डिग्री सेल्सियस तापमान निर्धारित किया गया। इस तापमान में कोरोना की वैक्सीन को डीप ​फ्रीजर में रखा जाएगा।

कांशीराम में बना वैक्सीन स्टोर

कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए कानपुर के रामादेवी स्थित कांशीराम अस्पताल में वैक्सीन स्टोर बनाया गया है। यहां पर अब तक लगाए गए चार फ्रीजरों में लगभग नौ सौ लीटर वैक्सीन को सुरक्षित रखने की जगह है। पांच फ्रीजरों के और आने से यह करीब दो हजार लीटर तक की क्षमा वाला वैक्सीन स्टोर बन जाएगा।

डॉ. कनौजिया करेंगे स्टोर की देखरेख 

सीएमओ ने बताया कि वैक्सीन लगाने के प्रशिक्षण सहित अन्य जानकारियों को लेकर एक डॉक्टर को नामित किया गया है। कांशीराम में बने वैक्सीन स्टोर की देखरेख के लिए डॉ. एके कनौजिया के हाथों में जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह स्टोर में रखी वैक्सीन का पूरा लेखा—जोखा रखेंगे।

 

वैक्सीन को लगाने में छह सदस्यों की 100 टीमें बनी

सीएमओ ने यह भी बताया कि पहले चरण में कोरोना वैक्सीन को लगाने के लिए शहर को कई सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में वैक्सीन लगाने के लिए छह सदस्यों वाली एक टीम जाएगी। ऐसी 100 टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में एक डॉक्टर, दो नर्स, सुरक्षा कर्मी व प्रशानिक कर्मी भी साथ होगा।

Related Articles

Back to top button