सर्राफा बाजारः सोने में तेजी जारी, चांदी में आई गिरावट

ऑल टाइम हाई के काफी करीब पहुंचा सोना

नई दिल्ली। भारतीय सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में तेजी जारी है। सोना जिस रफ्तार से आगे की ओर बढ़ रहा है, उससे लगने लगा है कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो जल्दी ही ये चमकीली धातु अपने ऑल टाइम हाई के रिकॉर्ड को पार करने में सफल हो जाएगी। सोने ने आज एक बार फिर तेजी का रुख दिखाया। इसके कारण इसकी कीमत प्रति 10 ग्राम 56 हजार रुपये के काफी करीब 55,905 रुपये तक पहुंच गई। सोने की कीमत में आई इस तेजी के कारण निवेशकों की इनवेस्टमेंट वैल्यू बढ़ गई है और वे अब सोने के नए ऑल टाइम हाई पर पहुंचने का इंतजार करने लगे हैं।

सर्राफा बाजार में आज जहां सोने ने तेजी का रुख दिखाया, वहीं चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। ये चमकीली धातु आज गिरावट का शिकार होकर 69 हजार रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर से नीचे आ गई। बाजार के आज रुख से जहां सोना में निवेश करने वाले निवेशकों के चेहरे खिल गए हैं, वहीं ज्वेलरी खरीदने वालों के लिए आज का दिन एक बार फिर महंगाई के झटके वाला दिन साबित हुआ। मंगलवार को सोना का आखिरी बंद भाव 55,581 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था। आज इसकी कीमत में 324 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई है। साल के पहले तीन कारोबारी दिनों में ही सोने में जिस तरह से तेजी का माहौल बना है, उसके आधार पर मार्केट एक्सपर्ट्स सोने के एक बार फिर ऑल टाइम हाई तक पहुंचने की संभावना जताने लगे हैं। कीमत में धीरे-धीरे हो रही इस बढ़ोतरी के बावजूद सोना अभी भी अपने सर्वोच्च स्तर से अभी भी करीब 700 रुपये प्रति 10 ग्राम पीछे चल रहा है। सोना का अभी तक का सर्वोच्च स्तर 56,600 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा है।

सोने की कीमत में आई तेजी के विपरीत पिछले कारोबारी सत्रों में तेजी दिखा रहा चांदी आज गिरावट का शिकार हो गया। आज के कारोबार में चांदी (999) की कीमत में 347 रुपये प्रति किलोग्राम की नरमी दर्ज की गई। गिरावट के कारण इस चमकीली धातु की कीमत आज 69 हजार रुपये के स्तर से नीचे लुढ़क कर 68,880 रुपये प्रति किलोग्राम (अस्थाई) के स्तर पर पहुंच गई।

मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि डॉलर इंडेक्स में आई कमजोरी के कारण वैश्विक स्तर पर गोल्ड मार्केट में सोने के पक्ष में माहौल बना हुआ है। वैश्विक परिस्थितियां भी अभी सोने में तेजी जारी रहने के संकेत दे रही हैं। हालांकि अभी भी निवेशकों को अमेरिकी फेडरल रिजर्व की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के मिनट्स का इंतजार है। इन मिनट्स के आधार पर ही अनुमान लगाया जा सकेगा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था की दिशा आने वाले दिनों कैसी हो सकती है।

माना जा रहा है कि एफओएमसी की बैठक के नतीजों का असर कल के कारोबार में नजर आ सकता है। क्योंकि अगर बैठक के नतीजे पॉजिटिव रहे और डॉलर इंडेक्स में और भी गिरावट के आसार बने, तो गोल्ड मार्केट को वैश्विक स्तर पर सपोर्ट मिलेगा, जिससे दुनियाभर में सोने की कीमत में और इजाफा हो सकता है। दूसरी ओर अगर बैठक के नतीजे निगेटिव रहे, तो गोल्ड मार्केट में गिरावट की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता, जिसका असर स्वाभाविक तौर पर भारतीय सर्राफा बाजार पर भी पड़ेगा।

 

Related Articles

Back to top button